fbpx

2024 ओलंपिक के लिए तैयार पेरिस, जानें कब पेरिस में होगी ओलंपिक की शुरूआत

Must read

टोक्यो ओलंपिक 2021 के बाद अब पेरिस ओलंपिक 2024 को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इसी के तहत खेल मंत्रालय ने अपनी टीम मिशन ओलंपिक सेल में 7 दिग्गज इंटरनेशनल एथलीट्स को शामिल किया है। इनके मार्गदर्शन में नए चैंम्पियन तैयार किए जाएंगे। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोशल मीडिया के जरिए शेयर करते हुए कहा कि, “हम पेरिस ओलंपिक 2024 की तैयारियों को और भी ज्यादा मजबूत करना चाहते हैं। यही कारण है कि 7 दिग्गज इंटरनेशनल इंडियन एथलीट्स को मिशन ओलंपिक सेल में शामिल किया गया है”।

अनुराग ने ट्वीट में लिखा, इन सभी सातों एथलीट्स का अनुभव हमें एक चैम्पियन एथलीट तैयार करने वाला सिस्टम तैयार करने में मददगार होगा। दूसरा ट्वीट करते हुए अनुराग ठाकुर ने सात पूर्व खिलाड़ियों के नाम भी बताए, जिन्हें ओलंपिक सेल में शामिल किया। यह दिग्गज पूर्व फुटबॉलर बाइचुंग भूटिया, लॉन्ग जंपर अंजू बॉबी जॉर्ज, हॉकी प्लेयर सरदार सिंह, वीरेन रस्किन्हा, शूटर अंजलि भागवत, टेबल टेनिस प्लेयर मोनालिसा बरुआ मेहता और बैडमिंटन स्टार तृप्ति मुरुंगडे हैं।

आपको बता दें कि, अगला ओलंपिक 2024 में फ्रांस की राजधानी पेरिस में होगा। पेरिस में 26 जुलाई से 11 अगस्त 2024 के बीच होगा। टोक्यो ओलंपिक के आयोजन से पहले कोरोना महामारी सबसे बड़ी बाधा बन रही थी, यहां तक कि इसके आयोजन को 2020 से स्थगित कर 2021 में शिफ्ट किया गया था। कोरोना के कारण इस ओलंपिक में कई बदलाव देखने को मिले, साथ ही सभी खिलाड़ियों का खास ख्याल रखा गया।

भारत ने टोक्यो ओलंपिक में कुल 7 पदक जीते थे। मेडल जीतने की शुरूआत वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के सिल्वर मेडल से हुई थी। इसके बाद भारत ने कई कांस्य पदक और एक सिल्वर मेडल जीते। एथलीट नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल के साथ टोक्यो ओलंपिक का समपन किया। इसके अलावा हॉकी में 41 सालों बाद भारत ने पदक हासिल किया था।

Advertisement

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article