21.1 C
Delhi
बुधवार, नवम्बर 30, 2022

आखिर पतंजलि कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवा कौनसी है बाजार में उपलब्ध, यहां जाने ?

पतंजलि कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवा, patanjali cholesterol kam karne ki dawa, पतंजलि कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवा, कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज, शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवा, cholesterol kam karne ke upay , कोलेस्ट्रॉल कम करने की आयुर्वेदिक दवा, कोलेस्ट्रॉल की दवा कब तक खाना चाहिए, कोलेस्ट्रॉल कम करने की एक्सरसाइज, कोलेस्ट्रॉल कम होने के नुकसान क्या होते हैं ये सब जानकारी इस आर्टिकल में जानेंगे ।

पतंजलि कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवा – आज के समय में जिस प्रकार का हमारा खान-पान हो गया है उससे एक समस्या है जिसका हर कोई सामना कर रहा है और वह है कोलेस्ट्रॉल की समस्या। अब ऐसा नहीं है कि कोलेस्ट्रॉल लाइलाज बीमारी है लेकिन हां यह बीमारी खतरनाक होती है, इसे नकारा नहीं जा सकता।

क्योंकि बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के स्तर के कारण हमारे शरीर में हार्ट अटैक या स्ट्रोक का जोखिम बहुत अधिक बढ़ जाता है। इसीलिए आपको समय-समय पर अपने कोलेस्ट्रॉल की जांच करवाते रहना चाहिए। वैसे तो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में लाने के लिए कई प्रकार की दवाईयां बाजार में उपलब्ध होती है।

लेकिन लोग अंग्रेजी दवाईयों का अधिक सेवन करने से कतराते है और इसका कारण भी है क्योंकि कोलेस्ट्रॉल एक दिन में ठीक होने वाली समस्या नहीं है बल्कि यह कई बार महिनों और सालों तक भी बनी रहती है और इतने लंबे समय तक दवाईयों का सेवन करना खतरनाक हो सकता है।

क्योंकि दवाईयां हमारी एक समस्या को तो ठीक कर देती है लेकिन कई बार इसके कुछ नुकसान होते है जो एक लंबे समय के बाद हमारे शरीर में दिखते है। इसीलिए आज हम आपके लिए पतंजलि कंपनी द्वारा बनाई जाने वाली।

आयुर्वेदिक कोलेस्ट्रॉल की कुछ दवाईयों की जानकारी लेकर आए है। जिन्हें आप निश्चिंत होकर इस्तेमाल कर सकते है। क्योंकि आयुर्वेदा एक ऐसी चीज है जो कि आपको लाभ देने के साथ-साथ कोई नुकसान नहीं पहुंचाती। तो आइए अब इसकी जानकारी पर नजर डाल लेते है।

इससे पहले हम आपको पतंजलि की दवाओं की जानकारी दें आइए पहले यह जान लेते है कि आखिर कोलेस्ट्रॉल होता क्या है और इससे होने वाले नुकसान क्या है। तो कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में पाया जाने वाला एक तरीके का फैट होता है।

जिसका काम होता है हमारे शरीर में नए हार्मोंस के निर्माण, शरीर में कोशिकाओं को स्वस्थ, ठीक और ताकत देना। साथ ही कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में बहुत से एंजाइम्स बनाने में भी मदद करता है। अब आप सोच रहे होंगे कि जब कोलेस्ट्रॉल इतना ही अच्छा होता है।

तो हमें इससे घबराने की क्या जरूरत। हां माना कि कोलेस्ट्रॉल बॉडी के लिए अच्छा होता है लेकिन केवल तभी तक जब तक की यह अपनी सामान्य स्थिति में हो। अपनी मात्रा से अधिक होने पर यह खतरनाक साबित हो जाता है और आपने कई बार एक बात भी सुनी होगी कि कोई भी चीज तभी तक अच्छी होती है।

जब तक वह निर्धारित हो अपनी मात्रा से अधिक होने पर तो दवा भी जहर बन जाती है और यह तो आपके शरीर में पाया जाने वाला एक फैट है तो यह तो सोचिए कितना खतरनाक हो सकता है।

पतंजलि कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवा

Table of Contents

कोलेस्ट्रॉल से क्या नुकसान होते है ?

अब आप कोलेस्ट्रॉल को तो अच्छे से जान गए होंगे तो आइए अब बात कर लेते है कि आखिर कोलेस्ट्रॉल से हमारे शरीर में नुकसान क्या-क्या होते है। तो कोलेस्ट्रॉल जब हमारे शरीर में बढ़ जाता है तो यह हमारे खून को गाढ़ा, आर्टरी ब्लॉकेज, स्ट्रोक्स, हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी अन्य समस्याएं दे सकता है।

पतंजलि कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवा का नाम ?

आइए अब बात कर लेते है कि आखिर पतंजलि कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए कौनसी आयुर्वेदिक दवाईयां बनाता है। जिनके नाम इस प्रकार से है।

• पतंजलि आरोग्यवर्द्धिनी वटी
• पतंजलि पुनर्नवा मंडूर
• पतंजलि त्रिफला गोली और चूर्ण।

क्या पतंजलि की आयुर्वेदिक दवा लेना सेफ है ?

अगर अंग्रेजी दवाईयों की बात करें तो इनके कुछ नुकसान हो सकते है लेकिन आयुर्वेद में ऐसा कुछ नहीं होता आप निश्चिंत होकर आयुर्वेदिक दवाईयों का उपयोग कर सकते है। बस आपको ध्यान इस बात का रखना होगा कि कोई भी आयुर्वेदिक दवाई का प्रयोग करने से पहले वह दवाई नकली तो नहीं है इसकी जांच जरूर कर लें।

कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज?

आइए अब बात करते है कि क्या कोलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म करने का कोई रामबाण इलाज होता है और अगर हां तो वह क्या है। तो आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में सबसे कारगर होता है लहसुन।

इसके लिए आपको बस करना यह है कि हर सबुह लहसुन की एक कली ले और उसे गुनगुने पानी में डाल दें और ठोड़ी देर के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें फिर इस पानी का सेवन करें। ऐसा करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में आ जाता है।

शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करने की दवा कौनसी है।

अगर बात करें शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करने की अन्य दवा कौनसी होती है। तो उनकी सूची इस प्रकार से है।

• नियासिन (Niasin) दवा।
• स्टेटिन (Statins) दवा।
• बाइल एसिड सीक्यूएसट्रेंट्स (Bile acid sequestrants)
• फाइब्रेट्स (Fibrates) दवा।
• PCSK9 इंजेक्शन।

ऊपर जो दवाईयां बताई गई है वह शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत कारगर साबित होती है लेकिन इन्हें डॉक्टर की सलाह पर ही लें। अपने मन से इन दवाओं का प्रयोग ना करें।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय cholesterol kam karne ke upay ?

अगर आप यहां बताएं जाने वाले उपायों को अपनाते है तो आप कोलेस्ट्रॉल को बड़ी ही आसानी से कम कर सकते है।

उपाय इस प्रकार है ?

• लहसुन खाएं।
• ग्रीन टी पिएं।
• हल्दी वाला दूध पिएं।
• अलसी के बीज खाएं।
• आंवला खाएं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने की आयुर्वेदिक दवा कौनसी है ? cholesterol kam karne ki ayurvedic dawa

• आरोग्यवर्द्धिनी वटी
• पुनर्नवा मंडूर
• त्रिफला
• अर्जुन की छाल
• अलसी के बीज
• मेदोहर वटी व नवक गुगल वटी
• त्रिकटु

उपर जिन चीजों का नाम बताया गया है यह कोलेस्ट्रॉल कम करने की आयुर्वेदिक दवाएं है। अगर आप इनका इस्तेमाल करते है। तो आसानी से अपने कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकते है।

कोलेस्ट्रॉल की दवा कब तक खाना चाहिए

हर किसी के मन में यह सवाल जरूर आता है कि आखिर कोलेस्ट्रॉल की दवा कब तक खानी चाहिए। तो यह निर्भर करता है कि आप कौनसी दवा का सेवन कर रहे है। क्योंकि कोलेस्ट्रॉल सामान्य होने पर 21 दिन की खुराक से भी ठीक हो जाता है लेकिन जो कोलेस्ट्रॉल के गंभीर मरीज होते है। उन्हें डॉक्टर के द्वारा बताई जाने वाली समय अवधि तक कोलेस्ट्रॉल की दवा का सेवन करना ही चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल कम करने की एक्सरसाइज कौनसी होती है ?

आइए अब आपको कोलेस्ट्रॉल कम करने की एक्सरसाइज का नाम बताते है। जो कि कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में लाने में काफी कारगर साबित होती है।

एक्सरसाइज इस प्रकार से है ?

• सर्वांगासन।
• शलभासन।
• सूर्य नमस्कार।
• कपालभाति।
• वज्रासन।
• चक्रासन।

कोलेस्ट्रॉल कम होने के नुकसान?

हमारे शरीर में दो प्रकार के कोलेस्ट्रोल होते है एक होता है गुड यानी की अच्छा कोलेस्ट्रोल और दूसरा होता है बैड यानी की खराब कोलेस्ट्रोल और अगर शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल कम हो और खराब कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो शरीर में रक्त का प्रवाह बाधित हो सकता है।

कोलेस्ट्रॉल को लेकर अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल ?

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए ?

अगर आपको कोलेस्ट्रॉल को कम करना हो तो आपको अलसी के बीज या फिर लहसुन का सेवन करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से क्या परेशानी हो सकती है ?

अगर किसी के शरीर में कोलेस्ट्रॉल बहुत अधिक मात्रा में बढ़ जाता है तो इससे बल्ड फ्लो कम हो जाता है और हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा मंडराने लगता है।

हमारे शरीर में कितना कोलेस्ट्रॉल होना अच्छा माना जाता है ?

अगर आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल 200 mg/dl से कम हो तो यह आपके लिए

अच्छा है। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर किन चीजों का सेवन बंद कर देना चाहिए ?

अगर किसी के कोलेस्ट्रॉल का लेवल 200 mg/dl ज्यादा हो जाए तो ऐसे व्यक्ति को अंडे की जर्दी, शराब का सेवन और धूम्रपान करना बंद कर देना चाहिए।

क्या कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर दूध का सेवन करना चाहिए ?

एक शोध की माने तो रोजाना दूध के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है।

क्या चीज कोलेस्ट्रॉल को जल्दी कम करती है ?

अलसी पाउडर का उपयोग करने से कोलेस्ट्रॉल को जल्दी से कम किया जा सकता है।

ये भी पढ़े – Polybion Syrup Uses In Hindi सेहत से जुड़ी इन अलग-अलग समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए Polybion Syrup का करें इस्तेमाल, जानें इसके फायदे

ये भी पढ़े – Maxirich Capsule uses in hindi | ऐसे काम करता है मैक्सीरिच कैप्सूल, जानिए उपयोग, फायदे और नुकसान ?

ये भी पढ़े – Zerodol SP uses in hindi | आखिर किस काम आती है जीरोडोल एसपी, जानिए उपयोग, फायदे और नुकसान ?

ये भी पढ़े – Nestor tablet uses in hindi यहां जाने आखिर किस बीमारी में उपयोग होती है नेस्टर टैबलेट ?

ये भी पढ़े – Hydrochloride Tablet Uses In Hindi | हाइड्रोक्लोराइड (hydrochloride) के मिश्रण से बनने वाली दवाईयां और कैसे करना चाहिए इनका उपयोग, यहां जाने ?

ये भी पढ़े – Abbott Tablet Uses In Hindi एबट टैबलेट के फायदे और नुकसान और कैसे करें इसका इस्तेमाल ?

ये भी पढ़े – Neeri Syrup Uses In Hindi, जाने इसका उपयोग, लाभ, साइड इफेक्ट्स और कीमत!

ये भी पढ़े – Platelet badhane ke upay in hindi प्लेटलेट्स की संख्या हो गई है कम तो इन दवाओं का कर सकते हैं सेवन, जानें इसके लक्षण और किन चीजों का करें सेवन

ये भी पढ़े – ब्लड प्रेशर कम करने का मंत्र, इन चीजों का करें सेवन और इनसे से बनाए दूरी!

ये भी पढ़े – शरीर में हार्मोन इम्बैलेंस के कारण हो सकती हैं ये समस्याएं, डॉक्टर से जरूर करें संपर्क

ये भी पढ़े – weakness dur karne ke upay शरीर की कमजोरी दूर करने के उपाय क्या है व इसे दूर करने के लिए क्या खाना चाहिए

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles