fbpx

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है व पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त की स्थिति की जांच कैसे करें

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Table of Contents

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है | PM kisan Samman nidhi yojana Kya hai

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM kisan samman nidhi yojana) एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जो भारत में भूमिधारक किसानों के परिवारों को आय सहायता प्रदान करती है। पीएम-किसान खेती योग्य भूमि वाले भूमिधारक किसानों के परिवारों को आय सहायता प्रदान करता है।

इस योजना के तहत, भारत सरकार द्वारा पूरा वित्त पोषण प्रदान किया जाता है। इसका उद्देश्य उचित फसल स्वास्थ्य और उचित उपज सुनिश्चित करने के लिए कृषि इनपुट प्राप्त करने में किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करना है। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है।

यह योजना 1.12.2018 से शुरु हुई थी। इस योजना के तहत देश भर के सभी किसान परिवारों को हर चार महीने में 2000 रुपये दिए जाते है। इस प्रकार साल में तीन समान किस्तों में 6000/- रुपये की सहायता प्रदान की जाती है। लाभार्थी किसान परिवारों की पहचान की पूरी जिम्मेदारी राज्य/केंद्र शासित प्रदेश की सरकारों की होती है। फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है। परिचालन दिशानिर्देशों के बहिष्करण मानदंड के अंतर्गत आने वाले किसान योजना के लाभ के लिए पात्र नहीं हैं। नामांकन के लिए किसान को राज्य सरकार द्वारा नामित स्थानीय पटवारी / राजस्व अधिकारी / नोडल अधिकारी (पीएम-किसान) से संपर्क करना आवश्यक है। कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) को भी फीस के भुगतान पर योजना के लिए किसानों का पंजीकरण करने के लिए अधिकृत किया गया है। किसान पोर्टल में किसान कॉर्नर के माध्यम से भी अपना पंजीकरण किया जा सकता है।

Advertisement

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले लाभ PM kisan samman nidhi yojana

पीएम-किसान योजना के तहत, खेती योग्य भूमि वाले किसान परिवारों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की आय सहायता दी जाती है, चाहे उनकी जोत का आकार कुछ भी हो।

हर साल 6,000 रुपये की राशि को तीन समान किश्तों में दिया जाता है-

भुगतान की किस्त अवधि

  • 2,000 रुपये अप्रैल-जुलाई
  • 2,000 रुपये अगस्त-नवंबर
  • 2,000 रुपये दिसंबर-मार्च

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त किसानों के बैंक खातों में नहीं डाली गई है। पिछले साल अप्रैल-जुलाई की किस्त किसानों के खाते में 15 मई को भेजी गई थी। इस साल 31 मई पीएम किसान ईकेवाईसी पूरा करने की आखिरी तारीख है।

PM KISAN eKYC:

प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया गया है। पिछले साल, प्रक्रिया अनिवार्य नहीं थी। इस साल, किस्त में और देरी हो सकती है क्योंकि अंतिम तिथि 31 मई, 2022 है। केवाईसी पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से किया जा सकता है और बायोमेट्रिक सत्यापन निकटतम सीएससी केंद्र पर किया जा सकता है।

अपात्र लाभार्थियों से धन की वसूली:

केवाईसी के बाद, अपात्र लाभार्थियों को योजना के तहत प्राप्त धन को वापस करने के लिए कहा जाएगा। पैसा पीएम किसान पोर्टल, https://pmkisan.gov.in/ के माध्यम से ऑनलाइन वापस किया जा सकता है

जोत सीमा:

पहले केवल 5 एकड़ से कम भूमि वाले किसान परिवार ही किश्त प्राप्त करने के पात्र थे। अब यह सीमा खत्म कर दी गई है। सभी किसान परिवार अब पात्र हैं। शायद इसी वजह से देरी हुई।

कागजी कार्रवाई को हटाना:

किसानों की परेशानी को कम करने के लिए, सरकार ने लेखाकारों, कानूनगो और कृषि अधिकारियों से सत्यापन प्राप्त करने की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है। अब, किसान अपने आधार कार्ड का उपयोग करके अपने घरों में बैठकर योजना के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) में बदलाव:

अब केसीसी को पीएम किसान योजना से जोड़ दिया गया है। कार्ड के इस्तेमाल से किसान 4 फीसदी सालाना ब्याज दर पर 3 लाख रुपये का कर्ज ले सकते हैं। जिसको खर्च करने के लिए किसान कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

PM (पीएम) किसान सम्मान निधि योजना 2022,11वीं किस्त का ऑनलाइन स्टेटस चेक-

केंद्र सरकार ने एक और किश्त राशि जारी की। केंद्र सरकार की ओर से दिए गए बयान के मुताबिक आखिरी किस्त में 19000 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किए गए हैं। इसके अलावा सीबीटी पद्धति से अब तक लगभग 135000 करोड़ रुपये किसानों के बैंक खातों में सीधे भेजे जा चुके हैं। जिसमें से सीधे किसानों के बैंक खातों में 60,000 करोड़ रुपये से अधिक ट्रांसफर किए गए हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त की स्थिति इस प्रकार चेक की जा सकती है-

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा।
  • फिर होमपेज पर जाए
  • इसके बाद आपको फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में जाना होगा।
  • फिर आपको पीएम किसान लाभार्थी स्थिति 2022 पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज पर आप अपना आधार नंबर / खाता संख्या / मोबाइल नंबर दर्ज करके 11 वीं किस्त की स्थिति / लाभार्थी की स्थिति की जांच कर सकते है।
farmer corner
ekyc otp

उपरोक्त में से कोई भी जानकारी दर्ज करने के बाद, आपको ‘डेटा प्राप्त करें’ विकल्प पर क्लिक करें

जिसके बाद आपके सामने पीएम किसान 11वीं किस्त 2022 का स्टेटस दिखेगा।
इसके स्टेटस की अच्छे से जांच कर ले, भविष्य के लिए इसका प्रिंटआउट निकाल ले।

ये भी पढ़े क्या आप जानते हैं दुनिया के सबसे बड़े देश Russia की आबादी कितनी है ? जानें क्या है इसके पीछे की वजह

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article