22.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

प्रो कबड्डी सीजन 8 – दिल्ली ने जीता ख़िताब, मंजीत का सपना हुआ पूरा, तो नवीन को नहीं आने वाली कई दिनों तक नींद, जानिए किसने क्या कहा?

प्रो कबड्डी सीजन 8 का सफर फाइनल के साथ ही खत्म हो गया है, लगभग 136 मैच के बाद प्रो कबड्डी को इस बार नया चैंपियन मिला है। पिछले सीजन के फाइनलिस्ट दबंग दिल्ली ने इस बार जीत की आखिरी रेखा को पार करते हुए पटना को शानदार तरीके से 1 पॉइंट से हराकर ख़िताब अपने नाम किया, हालाँकि हाफ टाइम तक लीड में पटना पाइरेट्स ही थी लेकिन स्ट्रेटेजिक ब्लंडर के चलते पटना को हार का सामना करना पड़ा।

कुछ यूँ घटा फाइनल मैच

पटना ने टॉस जीतकर रेड करने का फैसला किया और जल्द ही मुक़ाबले में बढ़त बना ली, और हाफ टाइम तक लीड बनाये रखी लेकिन हाफ टाइम के बाद दिल्ली ने आक्रामक होकर खेलते हुए पटना को दबाब में ला दिया, जिसके चलते पटना बिखरने लगा और मैच गवां दिया, हालाँकि मैच काफी करीबी था, आखिरी पलों तक भी मैच किसी भी तरफ जा सकता था, मैच का फाइनल स्कोर 36 – 37 रहा जिससे ही पता चलता है की मैच कितना करीबी रहा होगा।

स्ट्रेटेजिक ब्लंडर बना पटना की हार का कारण

फाइनल मैच का दबाब दोनों ही टीमों के मन मस्तिष्क पर हावी था जिसके चलते पटना से एक बड़ी रणनीतिक चूक हुई, दरअसल प्रो कबड्डी के नियमानुसार एक मैच में एक टीम को अधिकतम 5 स्थानापन्न करने की अनुमति होती है, जिसको कोच और सहयोगी स्टाफ मैच के हालात के अनुसार इस्तेमाल करते है, मैच में लगभग 6 मिनट बाकी रहते हुए पटना ने अपने सारे मौके गवां दिए और उसमे भी चूक ये हुई की पटना के मेन रेडर्स में से कोई भी मैट पर आने की स्थिति में नहीं बचा, जिसकी वजह से पटना को आखिरी 6 मिनट डिफेन्स हैवी ही खेलना पड़ा और मैच गवां दिया।

विजय बने दिल्ली की विजय के हीरो

दिल्ली की जीत में उनके मेन रेडर नवीन कुमार ने शानदार प्रदर्शन किया 11 टच और 2 बोनस पॉइंट्स के साथ नवीन ने कुल 13 पॉइंट्स अर्जित किये लेकिन मैच को टर्निंग पॉइंट दिया विजय मलिक ने, विजय ने 8 टच, 1 टैकल और 5 बोनस के साथ कुल 14 पॉइंट्स अपने नाम किये, लेकिन उनके द्वारा की गयी 2 सुपर रेड ने मैच का रुख दिल्ली की तरफ मोड़ दिया और दिल्ली को निर्णायक बढ़त दिला दी।

नवीन कुमार बने मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर ऑफ़ थे टूर्नामेंट

पिछले सीजन की तरह इस बार भी नवीन कुमार को मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर चुना गया, 17 मैचों में 12 सुपर 10 लगाने वाले नवीन कुमार ने कुल 202 पॉइंट अपने नाम किये, बता दें की चोट के कारण नवीन को प्रो कबड्डी के 7 मैचों में टीम से बाहर बैठना पड़ा था।

प्रो कबड्डी अवार्ड्स की पूरी सूची और उनकी इनामी राशि –

  • विनर – दबंग दिल्ली (3 करोड़)
  • रनर अप – पटना पाइरेट्स (1.8 करोड़)
  • रेडर ऑफ़ द मैच – नवीन कुमार (50 हज़ार)
  • डिफेंडर ऑफ़ द मैच – मंजीत चिल्लर (50 हज़ार)
  • गेम चेंजर ऑफ़ द फाइनल – विजय मलिक (75 हज़ार)
  • मोमेंट ऑफ़ द फाइनल – विजय मलिक (50 हज़ार)
  • रेडर ऑफ़ द सीजन – पवन शेरावत (1.5 लाख)
  • डिफेंडर ऑफ़ द सीजन – मोहम्मद रेजा शादलोउ (1.5 लाख)
  • यंग प्लेयर ऑफ़ द सीजन – मोहित गोयत (8 लाख)
  • मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर ऑफ़ थे सीजन – नवीन कुमार (20 लाख)

जीत के बाद बोले मंजीत, सपना पूरा हुआ

ख़िताब जीतने के बाद मंजीत चिल्लर ने कहा की उनका प्रो कबड्डी ख़िताब जीतने का सपना पूरा हो गया है, एशियाई गेम्स और तमाम ख़िताब अपने नाम कर चुके मंजीत की ट्रॉफी कैबिनेट में सिर्फ प्रो कबड्डी की ट्रॉफी नहीं थी जोकि अब पूरी हो गयी है, वही नवीन कुमार ने मैच से पहले ही कह दिया था की अगर जीते तो कई रात सो नहीं पाउँगा, जीतने के बाद उन्होंने फिर वही बात दोहराई।

Mohit Raghav
Mohit Raghavhttps://www.duniyakamood.com
दुनिया का मूड के कंटेंट हेड मोहित राघव को वीडियो एवं लिखित कंटेंट में महारथ हासिल है, अपने जुदा अंदाज के लिए जाने जाने वाले मोहित स्पोर्ट्स एवं पॉलिटिक्स में ज्यादा रुचि रखते हैं, डिजिटल मार्केटिंग में खासा अनुभव रखने वाले मोहित कंप्यूटर एप्लीकेशंस में मास्टर्स की डिग्री हासिल किए हुए हैं

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles