fbpx

IPL 2022 के लिए खिलाड़ियों की रिटेंशन लिस्ट हुई फाइनल, जानें किसे कहां मिली जगह

Must read

आईपीएल का 15वां सीजन बड़ा होने वाला है। आईपीएल 2022 के लिए खिलाड़ियों की रिटेंशन लिस्ट अब फाइनल हो गई है। IPL की सभी मौजूदा आठ फ्रेंचाइजी को BCCI को बताना था कि वो किन चार क्रिकेटर्स को रिटेन करने जा रही हैं। रिटेन होने वाले खिलाड़ियों के नाम फाइनल होने के बाद दो नई फ्रेंचाइजियों लखनऊ और अहमदाबाद को एक से 25 दिसंबर के बीच तीन खिलाड़ियों को चुनने का मौका दिया जाएगा। जिसके बाद जनवरी में नीलामी होगी। रिटेंशन लिस्ट अब फाइनल हो चुकी है। रिटेन लिस्ट की शुरुआत सबसे पहले मुंबई इंडियंस ने की। RCB ने तीन, पंजाब ने दो, हैदराबाद ने तीन, CSK, DC और KKR ने चार और RR ने तीन खिलाड़ियों को रिटेन किया है।

आपको बता दें कि हर फ्रेंचाइजी को अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की अनुमती दी गई थी। चार खिलाड़ियों में से तीन भारतीय और 1 विदेशी हो सकता है। या फिर दो देसी और दो विदेशी। रिलीज किए गए खिलाड़ियों में से लखनऊ और अहमदाबाद को तीन-तीन खिलाड़ियों को चुनने का मौका दिया जाएगा। इसके बाद मेगा ऑक्शन होगा। इस बार मेगा ऑक्शन नए साल के शुरूआत में भारत में ही किया जाएगा। इस बार ऑक्शन से राइट टू मैच कार्ड के ऑप्शन को हटा दिया गया है। इस कार्ड के जरिए कोई भी फ्रेंचाइजी अपने पुराने खिलाड़ियों को वापस ला सकती थी।

मुंबई इंडियंस ने इस साल सूर्यकुमार यादव, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और कीरोन पोलार्ड को रिटेन किया है। मेगा ऑक्शन में उनके पास 48 करोड़ होंगे। टीम ने रोहित शर्मा को 16 करोड़, जसप्रीत बुमराह 12 करोड़ रुपये, सूर्यकुमार यादव 8 करोड़ और कीरोन पोलार्ड 6 करोड़ रुपये में रिटेन किया है। इसके अलावा RCB ने मोहम्मद सिराज को रिटेन किया है। सिराज ने पिछले सीजन में बेहतरीन गेंदबाजी की थी। कोहली को पिछले सीजन तक 17 करोड़ रुपये मिल रहे थे। वहीं, इस सीजन उन्हें 15 करोड़ रुपये मिलेंगे। टीम ने विराट कोहली, ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज को रिटेन किया है।

पंजाब किंग्स की तरफ से केएल राहुल ने खुद को रिटेन करने से मना कर दिया था और वह मेगा ऑक्शन में दिखेंगे। पंजाब ने मयंक अग्रवाल और अर्शदीप सिंह को रिटेन किया है। इसके अलावा SRH ने केन विलियम्सन को रिटेन किया है। डेविड वार्नर ने पहले ही टीम का साथ छोड़ दिया है। साथ ही फ्रेंचाइजी ने राशिद खान को भी रिलीज कर दिया है। इसके अलावा उमरान मलिक और अब्दुल समद को भी रिटेन किया गया है।

Advertisement

आईपीएल 2021 की चैंपियन CSK ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को रिटेन किया है। इसके अलावा फ्रेंचाइजी ने रवींद्र जडेजा, मोईन अली और ऋतुराज गायकवाड़ को रिटेन किया है।

वहीं, दिल्ली कैपिटल्स ने ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, पृथ्वी शॉ और एनरिक नॉर्टजे को रिटेन किया है। श्रेयस अय्यर ने इस टीम से खुद को अलग करने का फैसला ले लिया है। कोलकाता की बात करें तो टीम ने आंद्रे रसेल, वरुण चक्रवर्ती, वेंकटेश अय्यर और सुनील नरेन को रिटेन किया है। राजस्थान रॉयल्स ने बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर को रिलीज कर दिया है। टीम ने कप्तान संजू सैमसन को रिटेन किया है। उनके अलावा जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल को भी रिटेन किया गया है।

रिटेन हुए खिलाड़ियों की लिस्ट

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (16 करोड़), जसप्रीत बुमराह (12 करोड़), सूर्यकुमार यादव (8 करोड़), कीरोन पोलार्ड (6 करोड़)

चेन्नई सुपर किंग्स: रवींद्र जडेजा (16 करोड़), एमएस धोनी (12 करोड़), रुतुराज गायकवाड़ (8 करोड़), मोइन अली (6 करोड़)

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत (16 करोड़), अक्षर पटेल (9 करोड़), पृथ्वी शॉ (7.5 करोड़), एनरिक नॉर्किया (6.5 करोड़)

कोलकाता नाइट राइडर्स: आंद्रे रसेल (12 करोड़), वरुण चक्रवर्ती (8 करोड़), वेंकटेश अय्यर (8 करोड़), सुनील नरेन (6 करोड़)

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (14 करोड़), जोस बटलर (10 करोड़), यशस्वी जायसवाल (4 करोड़)

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: विराट कोहली (15 करोड़), ग्लेन मैक्सवेल (11 करोड़), मोहम्मद सिराज (7 करोड़)

सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन (14 करोड़), अब्दुल समद (4 करोड़), उमरान मलिक (4 करोड़)

पंजाब किंग्स: मयंक अग्रवाल (14 करोड़), अर्शदीप सिंह (4 करोड़)

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article