fbpx

राजधानी में आग बुझाने के लिए आया रोबोट फायरमैन, पतली छोटी गलियों में आराम से घुस कर पा सकेगा आग पर काबू!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में आए दिन आग लगने की घटनाएं सामने आती रहती है। दमकल विभाग के कर्मचारी अपनी जान हथेली पर रख कर आग के बीच में से लोगों की जान बचाते हैं, तो कभी-कभी दमकलकर्मियों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। दिल्ली के कई इलाकों में काफी छोटी और पतली गलियां हैं, जहां आग लग जाये तो उसको बुझाने में बहुत परेशानी होती है।

दिल्ली में रोबोट फायरमैन

वहीं अब दिल्ली में रोबोट फायरमैन आ गया है, जो रिमोट कंट्रोल से आग बुझेगी और फायर कर्मियों के जवानों की जान भी बचेगी। द्वारका के मणिपाल हॉस्पिटल में अग्नि सुरक्षा सप्ताह को मनाते हुये डेमो के तौर आम लोगो को रोबोट फायरमैन को रिमोट के जरिये नजारा दिखाया गया।

रिमोट से चलेगी आग बुझाने वाली मशीन

Advertisement

ये आग बुझाने वाली मशीन जो की रिमोट से चलती है। इस मशीन की कीमत करीब ढाई से तीन करोड़ की बताई जा रही है, फिलहाल पूरी दिल्ली में यह दो मशीन आई है। इस मशीन से पतली गलियों में आग बुझाने में आसानी होगी और बेसमेंट में आग बुझाने में आसानी होगी।

आग बुझाने की ये है तकनीक

इस मशीन से जब आग बुझाई जाएगी तो उसके पानी के अंदर यह केमिकल डाले जाते हैं। जिस तरीके की आग है उस आग को जल्दी कैसे बुझाया जाए। उसी तरीके के केमिकल इस मशीन में डाले जाते हैं।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article