fbpx

सिर दर्द के घरेलू उपाय 12 जो आपको कुछ ही मिनटों में इससे दिलाते हैं छुटकारा!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

सिर दर्द के घरेलू उपाय सिर दर्द से हो परेशान, तो जाने इसका कारण और 12 ऐसे घरेलू उपाय जो आपको कुछ ही मिनटों में इससे दिलाते हैं छुटकारा!

सिर दर्द के घरेलू उपाय | sir dard ke gharelu upay

नई दिल्ली: इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में सिर दर्द होना एक समस्याओं में से एक है। यह परेशानी किसी के भी साथ हो सकती है। कई बार तेज धूप, गर्मी, शोर-शराबे से भी आपके सिर में दर्द होने लगता है। अक्सर दर्द की वजह से डेली रूटीन में हमें असहजता महसूस होने लगती है। ऐसे में आमतौर पर हम दर्द से जल्‍द छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर दवाओं का सेवन कर‍ लेते हैं।

इनके सेवन से भले ही हमें दर्द से आराम मिल जाता है लेकिन पेन किलर का अत्‍यधिक प्रयोग हमारी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में दर्द से उबरने के लिए हमारे पास सिर दर्द के घरेलू उपाय का विकल्‍प मौजूद है। जो दर्द को हमारे शरीर से बिना किसी नुक्सान के आराम दिलाते है और इन्हें घर पर आसानी से बनाया भी जा सकता है।

Advertisement

सिर दर्द होने के कारण

वैसे तो सिर में दर्द होना एक आम बीमारी है लेकिन इसके होने के पीछे बहुत सारे कारण होते हैं।

1. आहार

बहुत मिर्च और मसालेदार खाना खाने से, देर तक भूखे रहने या जंक फूड खाने से पेट में जलन व गैस बनने की समस्या होती है जो सिर दर्द की का कारण बनती है।

2. खुशबू

कई बार तेज महक या जिस भी तरह की खुशबु से आपको एलर्जी हो सकती है जो सिर दर्द का कारण हो सकती है।

3. ड्रिंक्स का ओवरडोज

कुछ खाद्द पदार्थों के सेवन करने से शरीर में कैफीन की मात्रा बढ़ जाती है जो सिर दर्द का कारण बन जाता है। जैसे-कोलड्रिंक, कॉफी, लिकर आदि।

4. ज्यादा ठण्डे आहार का सेवन

ज्यादा ठण्डे पदार्थों के सेवन से भी सिर दर्द की उत्पत्ति हो सकती है। ज्यादा ठण्डे पदार्थों के सेवन से शरीर में रक्त का प्रवाह ठीक प्रकार से नहीं हो पाता है। ठण्ड के कारण सिर की नसें सिकुड़ जाती हैं जो सिर दर्द होने का कारण बन जाता है।

5. कम मात्रा में पानी का सेवन

जब शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है तो शरीर के अन्दर के विषाक्त तत्व शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं जिसके कारण सिर दर्द होना शुरू होता है।

6. गर्भनिरोधक गोली

गर्भनिरोधक गोली लेने से शरीर के अन्तर्गत हारर्मोन्स में बदलाव आने से सिर पर दर्द होता है।

ये भी पढ़ें सिर दर्द से हो परेशान? तो अपनाए यह घरेलू नुस्खें, दर्द से मिलेगा छुटकारा!

सिर दर्द के घरेलू उपाय जो सिर दर्द से देते है छुटकारा

बहुत ही कम ऐसे लोग हैं जो सिर दर्द को ठीक करने के लिए घरेलू उपायों का प्रयोग करते हैं। ज्यादातार लोगों दवाईयों का सेवन करते हैं जो उनके शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। तो आईए जानते हैं उन चीज़ों के बारे में जो आपके घर में मौजूद हैं और आपको कुछ ही मिनटों में सिर दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं।

1. तुलसी

यदि आपके सिर में तेज दर्द हो रहा हो तो तुलसी की पत्तियों की मदद से आप इससे राहत पा सकते हैं। जब भी सिर में दर्द हो तो आप एक कप पानी में कुछ तुलसी की पत्त‍ियों को रखें और इन्‍हें चाय की तरह उबाल लें और इसमें शहद डालकर इसका सेवन करें। आपको कुछ ही देर में अंतर महसूस होगा‌।

2. लौंग

सिर दर्द को कम करने में लौंग भी आपके लिए लाभदायक है। आप तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म करें और इन गर्म हो चुकी लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लें। अब इस पोटली को आप कुछ कुछ देर में सूंघते रहें। ऐसा करने पर सिरदर्द में आराम मिलेगा।

3. पानी

कई बार शरीर में पानी की कमी होने से सिर में दर्द की शिकायत होती है। ऐसे में आप शरीर को हाइड्रेटेड रखें और पानी का भरपूर सेवन करें।

4. एक्यूप्रेशर

एक्यूप्रेशर की मदद से भी सिर दर्द से छुटकारा मिल सकता है। आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने लें और एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज करें, ऐसा 5 मिनट तक करें। आपको दर्द से राहत महसूस होगी‌‌।

5. काली मिर्च और पुदीना

आप काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन कर भी सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए कर सकते हैं। चाहें तो ब्लैक टी में पुदीने की कुछ पत्तियां और काली मिर्च के दानें डालकर पिएं।

6. अदरक

अदरक कई तरह के बीमारियों के लिए रामबाण साबित औषधि है। अदरक सिर दर्द से तुरंत राहत देता है। यही नहीं माइग्रेन से जुड़ी समस्या हो तो भी अदरक का सेवन करने से वह दूर हो जाता है।

7. पुदीने का रस

सिर के दर्द में पुदीना का रस बहुत ही फायदा पहुंचाता है। पुदीना, मेंथोन और मेंथाल के मुख्य एलिमेंट्स आपको सिर दर्द से तत्काल राहत दिलाते हैं। कुछ पुदीने की पत्तियां लें और उसका रस अपने माथे पर लगाएं। इससे कुछ ही मिनटों में सिरदर्द दूर हो जाएगा। सिर दर्द के इलाज के लिए पुदीने की चाय से सेक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

8. सेब का सिरका

सिर दर्द के इलाज के लिए आप सेब का सिरका और सेब दोनों का उपयोग कर सकते हैं। तेज सिर दर्द में एक गिलास सेब का सिरका के काढ़ा पीएं। सिरका का काढ़ा बनाने के लिए एक गिलास पानी में दो चम्मच सेब का सिरका, आधा चम्मच शहद, नींबू की रस कुछ बूंद मिला लें और इसका सेवन करें।

9. बादाम

बादाम सिर दर्द के लिए एक प्राकृतिक उपचार है। इसमें सैलिसिन होता है। जो दर्द निवारक दवाओं में पाया जाने वाला समान तत्व है। सिर दर्द में राहत पाने के लिए आप दो बादाम खा सकते हैं।

10. गर्म दूध पीएं

सिर दर्द से छुटकारा पाने के लिए गाय का गर्म दूध पीएं। साथ ही अगर आप सिर दर्द से ग्रसित हैं तो अपने आहार में घी को शामिल करें।

11. चंदन लगाएं

थोड़ा सा चंदन लेकर पानी के साथ उसका पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपने ललाट पर लगाएं। आपका सिर दर्द पूरी तरह से ठीक हो जाएगा।

12. बर्फ की सिकाई

बर्फ की ठण्डक सूजन को दूर करती है और सिर के दर्द के इलाज के लिए दवा की तरह काम करता है और बहुत जल्द दर्द में आराम मिलता है।

ये भी पढ़ें अगर रहती है सिरदर्द की समस्या तो ना करें इसे नजरअंदाज, नहीं तो भुगतने पड़ सकते है कई गंभीर परिणाम, जानिए कैसे ?

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article