15.1 C
Delhi
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम व सर्दी जुकाम के लक्षण

सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम – खांसी और सर्दी की दवाएं आपकी खांसी या सर्दी का इलाज नहीं करती हैं, लेकिन आपके लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं। यदि आपको खांसी या सर्दी के लक्षण हैं तो यह महत्वपूर्ण है कि आप COVID-19 का परीक्षण करवाएं। यदि आप सकारात्मक परीक्षण करते हैं, या आपको लगता है कि आप अपने दोस्तों से दवा लेने के लिए फार्मेसी जाने के लिए कह सकते हैं, न कि खुद जाएं।

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम जैसी समस्या होना आम बात है। इस समस्या को लोग हलके में लेते है। इसलिए लोग जल्दी डॉक्टर के पास जाने से बचते है।

ऐसे में अक्सर लोग गूगल पर सर्च करते हैं की सर्दी-जुकाम की दवाई क्या है। आज हम आपको बताएंगे सर्दी जुकाम में इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दवाइयों के बारे में वो भी डिटेल में

सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम इस प्रकार है | Sardi jukam ki tablet name

  • Cheston Cold Tablet
  • Cetirizine Tablet
  • Okacet Tablet
  • Levocetirizine Tablet
  • Sinarest TableCodral®
  • Coldrex®
  • Lemsip®
  • Dimetapp®
  • Robitussin®
  • Benadryl®
  • Duro-Tuss®
  • Maxiclear®
  • Sudafed PE®

ये कुछ टेबलेट है जीने सर्दी जुकाम और फिवर में आप इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दवाइयां सर्दी जुकाम में होने वाली परेशानियों और लक्षणों को कम करने में मदद करेंगी।

खांसी-जुकाम की दवा लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखें

सर्दी और खांसी की दवाओं में अक्सर एक से अधिक घटक होते हैं।
सर्दी और खांसी की दवाओं में अक्सर एक से अधिक घटक होते हैं जो अलग-अलग काम करते हैं, जैसे कि आपकी नाक या छाती को साफ करना, दर्द और परेशानी से राहत देना या खांसी की इच्छा को कम करना। एक उपयुक्त खांसी और सर्दी की दवा चुनना आपके लक्षणों और आपकी किसी भी स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर करेगा। यदि आपकी कोई स्वास्थ्य स्थिति है, तो सर्दी और खांसी की दवाएँ लेने से पहले हमेशा अपने फार्मासिस्ट से पूछें। कुछ उत्पाद आपके लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं।

आमतौर पर सर्दी और खांसी के उत्पादों में पाए जाने वाले तत्व

खुमारी भगाने

Paracetamol कई सर्दी और फ्लू उत्पादों में पाया जाता है, जैसे, Codral®, Coldrex® और Lemsip®।

पेरासिटामोल का उपयोग सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द जैसे दर्द और परेशानी को दूर करने के लिए किया जाता है।

इसका उपयोग बुखार के इलाज के लिए भी किया जाता है लेकिन हल्के बुखार का इलाज तब तक करने की आवश्यकता नहीं है जब तक कि यह असुविधा पैदा न कर रहा हो।

जब निर्देशित के रूप में लिया जाता है, तो पेरासिटामोल अच्छी तरह से काम करता है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि दैनिक अनुशंसित खुराक से अधिक न लें। यदि आप बहुत अधिक मात्रा में लेते हैं, तो एक ही बार में या कई दिनों तक, पैरासिटामोल आपके लीवर को नुकसान पहुंचा सकती है।

पैकेजिंग पर दिए गए निर्देशों को हमेशा ध्यान से पढ़ें और उनका पालन करें। पेरासिटामोल की दैनिक अनुशंसित खुराक से अधिक न लें।

यदि आप अन्य दवाएं लेते हैं जिनमें पेरासिटामोल है, तो सावधान रहें कि प्रति दिन पैरासिटामोल की अनुशंसित खुराक (24 घंटे में 4 ग्राम) से अधिक न लें।

आइबुप्रोफ़ेन

इबुप्रोफेन सर्दी और फ्लू उत्पादों जैसे नूरोफेन कोल्ड और फ्लू में पाया जाता है। इबुप्रोफेन सिरदर्द और मांसपेशियों के दर्द को भी कम कर सकता है।

अधिकांश लोगों के लिए इबुप्रोफेन लेना सुरक्षित है। हालांकि, यदि आपको उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, पेट के अल्सर, अस्थमा, हृदय या गुर्दे की समस्याएं हैं, 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं, या धूम्रपान करते हैं तो अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता है।

यदि आप इसे निर्जलित होने पर लेते हैं या मतली या उल्टी से बीमार हो जाते हैं तो यह हानिकारक भी हो सकता है।

अपने डॉक्टर से चर्चा करें कि क्या इबुप्रोफेन लेना आपके लिए उपयुक्त है।

डिकॉन्गेस्टेंट

डिकॉन्गेस्टेंट एक भरी हुई या बंद नाक को हटाने में मदद करते हैं। वे नाक, गले और साइनस में रक्त वाहिकाओं को संकुचित करके काम करते हैं।

डिकॉन्गेस्टेंट नाक स्प्रे या टैबलेट या कैप्सूल के रूप में उपलब्ध हैं और अक्सर बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं होते हैं।

सर्दी और फ्लू की गोलियों और कैप्सूल में पाए जाने वाले डीकॉन्गेस्टेंट के उदाहरण फिनाइलफ्राइन हैं।

डिकॉन्गेस्टेंट टैबलेट और कैप्सूल से रक्तचाप और हृदय गति, चिंता, बेचैनी और नींद की समस्या (अनिद्रा) बढ़ सकती है।

डिकॉन्गेस्टेंट नेज़ल स्प्रे बंद नाक को तुरंत साफ़ करता है। टैबलेट या कैप्सूल को काम करने में थोड़ा अधिक समय लग सकता है क्योंकि उन्हें आपके शरीर में अवशोषित होने की आवश्यकता होती है।

एंटिहिस्टामाइन्स

एंटीहिस्टामाइन कुछ लोगों में नाक बहना और छींकना बंद कर सकते हैं लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वे कितने प्रभावी हैं।

सर्दी और खांसी की तैयारी में पाए जाने वाले एंटीहिस्टामाइन के उदाहरण क्लोरफेनिरामाइन, ब्रोम्फेनिरामाइन और डॉक्सिलमाइन हैं।

ये एंटीहिस्टामाइन उनींदापन का कारण बनते हैं और आपके ड्राइविंग को प्रभावित कर सकते हैं।

गले में खराश और स्प्रे: गले में खराश के उत्पाद लोज़ेंग, स्प्रे या गरारे के रूप में उपलब्ध हैं। कुछ में एनेस्थेटिक्स (सुन्न करने वाले एजेंट) होते हैं और गले में खराश से अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं। उनमें से ज्यादातर का इस्तेमाल हर 2 से 3 घंटे में किया जा सकता है। कुछ लोज़ेंग में बहुत अधिक चीनी होती है और यह मधुमेह वाले लोगों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। गले में खराश के लिए दवाओं के बारे में और पढ़ें।

खांसी और जुकाम के इलाज के लिए अन्य उत्पाद

कफ सिरप: कुछ कफ सिरप को बलगम को ढीला करने के लिए माना जाता है जिससे खांसी करना आसान हो जाता है (जिन्हें एक्सपेक्टोरेंट कहा जाता है) जबकि अन्य खांसी की इच्छा को नियंत्रित कर सकते हैं (जिन्हें दमनकारी कहा जाता है)। सर्दी और खांसी की दवाओं में पाए जाने वाले कफ सप्रेसेंट्स के उदाहरण हैं डेक्सट्रोमेथॉर्फ़न, फोल्कोडाइन और कोडीन। यह स्पष्ट नहीं है कि कफ सिरप काम करते हैं या नहीं।

सर्दी जुकाम क्या है –

सामान्य सर्दी आपकी नाक और गले (ऊपरी श्वसन पथ) का एक वायरल संक्रमण है। यह आमतौर पर हानिरहित होता है, हालांकि यह ऐसा महसूस नहीं कर सकता है। कई प्रकार के वायरस एक सामान्य सर्दी का कारण बन सकते हैं।

स्वस्थ वयस्कों को हर साल दो या तीन सर्दी होने की उम्मीद हो सकती है। शिशुओं और छोटे बच्चों को और भी अधिक सर्दी-जुकाम हो सकता है।

अधिकांश लोग एक सप्ताह या 10 दिनों में सामान्य सर्दी से ठीक हो जाते हैं। धूम्रपान करने वाले लोगों में लक्षण लंबे समय तक रह सकते हैं। आम तौर पर, आपको सामान्य सर्दी के लिए चिकित्सा सहायता की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, यदि लक्षणों में सुधार नहीं होता है या वे बदतर हो जाते हैं, तो अपने डॉक्टर को देखें।

जानें सर्दी जुकाम के लक्षण-

लक्षण

एक सामान्य सर्दी के लक्षण आमतौर पर सर्दी पैदा करने वाले वायरस के संपर्क में आने के एक से तीन दिन बाद दिखाई देते हैं। संकेत और लक्षण, जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं, इसमें शामिल हो सकते हैं:

  • बहती या भरी हुई नाक
  • नाक का बन्द होना
  • गला खराब होना
  • खाँसी
  • शरीर में हल्का दर्द या हल्का सिरदर्द
  • छींक आना
  • हल्का बुखार होना
  • आम तौर पर अस्वस्थ महसूस करना

ये भी पढ़े – जानिए क्या होते है यूरिक एसिड के लक्षण और क्या है इसको जड़ से खत्म करने के रामबाण उपाय ?

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles