fbpx

केवल इस बैंक से मात्र एक फोन कॉल पर मंगा सकते हैं 20 हजार रुपये, कुछ इस प्रकार है इसकी प्रक्रिया।

Must read

- Advertisement -

नई दिल्ली: देशभर में सबसे ज्यादा लोगों का भरोसा जीतने वाला सरकारी बैंक भारतीय रिजर्व बैंक हमेशा ही रहा है। यदि आपका भी SBI में अकाउंट है तो ये खबर आपके काफी फायदेमंद हो सकती है। अब आपको कैश निकालने या जमा करने के लिए बैंक या एटीएम जाने की जरूरत नहीं है। आप बस एक कॉल करके घर पर ही कैश मंगा सकते हैं। एसबीआई की इस सर्विस का नाम है Doorstep Banking (DSB) Services। इस सर्विस के तहत ग्राहक 20000 रुपये तक का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। डोर स्टेप बैंकिंग की ये सुविधा कुछ शर्तों के साथ है।

एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक डोर स्टेप सुविधा के लिए रजिस्ट्रेशन होम ब्रांच में जरूरी है। कैश निकासी और कैश जमा की राशि की अधिकतम सीमा 20,000 रुपये है। यानी डोर स्टेप सुविधा के तहत आप घर बैठे एक दिन में 20 हजार रुपये मंगा या डिपॉजिट करा सकते हैं। इसके अलावा डोर स्टेप बैंकिंग में चेकबुक, लाइफ सर्टिफिकेट, डिमांड ड्राफ्ट मंगाने या जमा कराने जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं।

डोरस्टेप बैंकिंग का सर्विस चार्ज

एसबीआई की नई डोरस्टेप बैंकिंग सेवा संयुक्त, गैर-व्यक्तिगत और मामूली खातों पर उपलब्ध नहीं होगी। वहीं अगर ग्राहक का पंजीकृत पता होम ब्रांच के 5 किमी के दायरे में आता है तो यह सुविधा नहीं मिलेगी। डोरस्टेप बैंकिंग में फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल सर्विस के लिए 75 रुपये+जीएसटी चार्ज लगेगा।

ऐसे मंगाए रुपये

डोरस्टेप बैंकिंग सेवा का पंजीकरण मोबाइल एप्लिकेशन, वेबसाइट या कॉल सेंटर के माध्यम से किया जा सकता है। पंजीकरण टोल फ्री नंबर 1800111103 पर कॉल करके भी किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए ग्राहक https://bank.sbi/dsb पर क्लिक कर सकते हैं।

DSB ऐप में इस तरह करें रजिस्टर

डोरस्टेप बैंकिंग ऐप को डाउनलोड करें।
इसमें मोबाइल नंबर से रजिस्टर करें।
इस सिस्टम से OTP जेनरेट होगा और आपके मोबाइल फोन पर भेजा जाएगा।
इस ओटीपी को DSB ऐप में दर्ज करें।
कन्फर्मेशन के लिए अपना नाम और ईमेल, पासवर्ड (पिन) दर्ज करें और इसकी शर्तों को स्वीकार करें।
रजिस्ट्रेशन के दौरान डीएसबी ऐप आपको वेलकम एसएमएस भेजेगा।
वहीं पिन के साथ अतिरिक्त जानकारी के लिए लॉगिन करें।

इसमें पता दर्ज करने के साथ ही एड्रेस जोड़ने का भी ऑप्शन है। आप एक से ज्यादा पता जोड़ सकते हैं और DSB App में स्टोर करके रख सकते हैं।

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article

Advertising
Advertising