fbpx

Shabaash Mithu: अभी तक क्यों नहीं की Mithali Raj ने शादी ? क्रिकेटर बनना नहीं था पहला सपना, बताई यह वजह

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं, एक जुनून है। वैसे तो दुनिया में कई खेल खेले जाते हैं, लेकिन जितना पसंद क्रिकेट को किया जाता है उतना पसंद किसी खेल को नहीं किया जाता। दर्शक जितना क्रिकेट देखना पसंद करते हैं उतना ज्यादा किसी खेल को नहीं देखा जाता। दुनियाभर में क्रिकेट सबसे ज्यादा प्रचलित है और इसने कई खिलाड़ियों को पहचान दी है। भारत की बात करें तो एक वक्त ऐसा था जब महिला क्रिकेट को बहुत कम लोग या कह सकते हैं कोई इतने अच्छे से नहीं जानता था, लेकिन अब Mithali Raj से लेकर Smriti Mandhana, Harmanpreet Kaur, Jhulan Goswami, Shafali Verma जैसी कई क्रिकेटर्स हैं जिन्होंने Women Cricket Team को एक अलग मुकाम तक पहुंचाया है। महिला क्रिकेट पर कुछ फिल्में भी बनी है, लेकिन हाल ही में Anushka Sharma ने Jhulan Goswami पर एक Biopic की और अब भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान Mithali Raj पर भी फिल्म बन चुकी है। इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज हो चुका है। यह फिल्म जल्द ही सिनेमाघरों में आएगी।

मिताली राज की बायोपिक शाबाश मिट्ठू 15 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। फिल्म के ट्रेलर में मिताली राज का एक आम लड़की से क्रिकेटर बनने तक का संघर्ष दिखाया है। इस फिल्म में Mithali Raj का रोल Taapsee Pannu कर रही हैं। मिताली राज ने अपने पूरे 23 साल क्रिकेट को दे दिए। इस वक्त में उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

राजस्थान के जोधपुर में जन्मीं मिताली राज का अपने खेल के कारण एक अलग ही नाम है, लेकिन क्रिकेटर बनना उनका पहला सपना नहीं था। मिताली को हमेशा से ही डांस करने का काफी शौक था और वो भरतनाट्यम करना बखूबी जानती हैं। यही कारण है कि वो बचपन में डांसर बनने के सपने देखती थीं। लेतिन उनके पापा और भाई क्रिकेट से ताल्लुक रखते हैं और दोनों ही पूर्व क्रिकेटर हैं इसलिए उन्होंने भी क्रिकेट को ही अपना रास्ता चुना और इसमें कोई शक नहीं कि अपने खेल में वो निखर कर सामने नहीं आई।

टीम इंडिया की अनुभवी महिला बल्लेबाज और कप्तान Mithali Raj ने हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉरमेट से संन्यास ले लिया था। वहीं वनडे क्रिकेट से उन्होंने 2019 में ही संन्यास लिया था। Mithali Raj ने अपने क्रिकेट करियर में बहुत से बड़े मुकाम हासिल किए हैं। वे तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुकी हैं।

Advertisement

भारतीय महिला क्रिकेट को एक अलग मुकाम तक पहुंचाने वाली Mithali Raj को Women’s Cricket Team की रीढ़ कहा जाता था। अपनी कप्तानी से महिला क्रिकेट को शून्य से शिखर तक पहुंचाने का श्रेय Mithali Raj के नाम है। वह, वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी हैं। इसके अलावा बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने का खीताब भी उन्हीं के नाम है।

आपको बता दें कि उन्होंने 26 जून 1999 को अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में डेब्यू किया था। इस 23 साल के सफर में उन्होंने कुल 12 टेस्ट, 232 वनडे इंटरनेशनल और 89 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले। 12 टेस्ट मैचों में वे 1 शथक और 4 अर्धशतकों के साथ 699 रन अपने नाम किये हैं। वनडे की बात करें तो उन्होंने 7 शतक और 64 अर्धशतकों के साथ 7805 रन बनाए। वहीं, टी20 क्रिकेट में उन्होंने 17 अर्धशतकों की मदद से 2364 रन अपने नाम किए।

मिताली राज की कप्तानी में टीम ने सबसे ज्यादा जीत दर्ज की है। आपको बता दें की उन्होंने 155 वनडे मैच में कप्तानी की, जिसमें 89 में जीत और उन्हें 63 मैच में हार का सामना करना पड़ा। मिताली राज दुनिया की इकलौती ऐसी कप्तान हैं, जिन्होंने 150 से अधिक वनडे मैच में कप्तानी की है।

लेकिन क्या आप जानते हैं 23 साल से इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रही Mithali Raj ने 39 साल की उम्र में भी अब तक शादी क्यों नहीं की ?

आपको बता दें कि मिताली राज पर ये सवाल कई बार उठे हैं कि वो शादी क्यों नहीं कर रही हैं। इसपर मिताली ने एक इंटरव्यू में बताया था कि, ‘जब वो छोटी थीं तब उनके दिमाग में यह विचार आया था। मगर जब अब वो शादीशुदा लोगों को देखती हैं तो उनके दिमाग में शादी का विचार नहीं आता।’ उन्होंने आगे कहा कि ‘वो सिंगल रहकर बहुत खुश हैं।’

मिताली राज के जीवन पर आने वाली फिल्म शाबाश मिट्ठू में उनके जीवन में आए संघर्ष के बारे में सभी बातें दिखाई गई हैं। इस फिल्म का ट्रेलर दर्शकों को बहुत पसंद आ रहा है।

ये भी पढ़े वापस आ रा है सबसे पॉपुलर चैट शो Coffe With Karan, जानें कब और कहां होगा रिलीज, साथ ही देखें शो का मजेदार वीडियो

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article