5.1 C
Delhi
शनिवार, जनवरी 28, 2023

शरीर में किडनी के अलावा इन जगहों पर भी हो सकती है पथरी, जाने इनके लक्षण!

अक्सर में से बहुत से लोग पथरी की समस्या से परेशान रहते हैं। अधिकतर पथरी किडनी में ही देखने को मिलती है, परंतु क्या आप जानते है किडनी की जगह पथरी अन्य जगहों में भी हो सकती है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि व्यक्ति को पथरी की समस्या किडनी के अलावा शरीर में किन-किन जगहों पर हो सकती है।

इन जगहों में हो सकती है पथरी की परेशानी

गलत जीवनशैली, बढ़ता वजन, अधिक दवाइयों का सेवन और गलत खानपान की आदतों के चलते अधिकतर लोगों में किडनी में पथरी की समस्या देखने को मिलती है। किडनी में पथरी होने के कारण व्यक्ति को बेहद दर्दनाक स्थिति का सामना करना पड़ता है। आइए जाने किडनी के अलावा इन जगहों में हो सकती है पथरी ।

हम ऐसे बहुत से लोग केवल यह सोचते हैं कि पथरी की समस्या केवल हमारी किडनी में ही हो सकती है। परंतु ऐसा नहीं है आपको बता दें बहुत से लोगों के साथ पथरी की समस्या पित्ताशय की थैली में भी होने की खबर सामने आई है। लीवर के ठीक नीचे सीधे हाथ की तरफ मौजूद पित्ताशय की थैली होती है, जिसमें पित्त जमा होता है। नहीं जब पित्त की नली में कोई अवरोध पैदा होने लगता है तो यह समस्या बन जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें जब पित्त की थैली में कोलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा सख्त होने लगता है तो यह पथरी का रूप ले लेता है। पित्त की थैली में होने वाली बच्चे की समस्या पर दर्दनाक होती है परंतु यदि व्यक्ति से छुटकारा पाना चाहता है तो उसके लिए केवल सर्जरी ही एकमात्र सारा रहता है। सीने में जलन, पित्ताशय की थैली के आस पास दर्द, पेट में भारीपन, खट्टी डकार और अपच की समस्या आदि पित्त की थैली में पथरी होने के लक्षण है।

वही आपको पता दे पथरी की समस्या कितनी और पित्त की थैली के अलावा मूत्राशय में भी हो सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे जब मिनिरल्स सख्त हो जाते हैं तो इस तरह की स्थिति पैदा हो जाती है और यह बेहद दर्दनाक होती है। इस प्रकार की समस्या होने पर व्यक्ति मूत्राशय को पूरी तरह से खाली नहीं कर पाता है। बार-बार पेशाब आना, पेशाब में खून आना, दर्द होना या फिर पेशाब करने में कठिनाई महसूस करना यह सभी मूत्राशय में पथरी होने के लक्षण है ।

ये भी पढ़े – जाने पिंपल्स के प्रकार और इसके कारण, पढ़े पूरी जानकारी!

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles