fbpx

शिवपुराण के ये उपाय बदल सकते है आपका जीवन, तो कौनसे है ये अचूक उपाय आइए जान लेते है ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

हिंदू धर्म में 6 वेद, 108 उपनिषद और 18 महापुराण है, जिनमें से एक है शिवपुराण। शिवपुराण की रचना महर्षि वेदव्यास जी ने की थी और इस पुराण में भगवान शिवजी के अनेकों रूप और अवतारों का विस्तार से वर्णन है।

साथ ही शिवपुराण में शिव-महिमा, लीला-कथाओं,पूजा-पद्धति के अलावा कई समस्याओं का निवारण भी दिया है। जिन्हें अगर कोई सच्चे मन के साथ अपने जीवन में अपनाएं तो वह किसी भी समस्या से छुटकारा पा सकता है और अपनी तकदीर को चमका सकता है।

वैसे तो हमारे वेदों, उपनिषद, पुराण और ग्रंथों में इंसान के जीवन की सभी जटिलताओं का अर्थ और जीवन जीने का मंत्र दिया गया है लेकिन शिवपुराण एकमात्र ऐसा पुराण है जिसमें इंसान की समस्याओं का निवारण लिखा गया है।

अगर आप भी शिवपुराण की कथा को सुनना चाहते है तो आप पंडित प्रदीप जी मिश्रा जी की कथाओं को Youtube पर या फिर आस्था चैनल पर लाइव सुन सकते है। लेकिन आज हम आपके लिए शिवपुराण से कुछ ऐसे खास उपाय लेकर आए है।

Advertisement

जिन्हें अगर आप अपने जीवन में अपनाते है तो आप हर उस चीज को पा सकते है। जिसकी आप कामना करते है। तो कौनसे है ये खास उपाय और कैसे करते है ये काम आइए इसे जान लते है।

शिवपुराण के अचूक और खास उपाय ?

कर्ज मुक्ति का उपाय

अगर आप भी कर्ज के बोझ तले दबते जा रहे है और अपने जीवन में धन से जुड़ी समस्याओं का सामना कर रहे है तो शिवपुराण के अनुसार आपको रोजाना भगवान भोलेनाथ की शिवलिंग पर चावल मिले हुए जल को अर्पित करना चाहिए।

इसके अलावा हर एक सोमवार को भगवान शिवजी को वस्त्र अर्पित करें। अगर आप वस्त्र अर्पित करते हुए उन वस्त्रों पर चावल रख कर समर्पित करते है। तो ऐसा करने से माँ लक्ष्मी जी प्रसन्न होती है और ऐसा करने वाले व्यक्ति के जीवन में कभी भी धन से जुड़ी समस्या नहीं आती।

जीवन की सभी समस्याओं को समाप्त करने का उपाय

अगर कोई व्यक्ति रोजाना शिवलिंग पर काले तिल मिले हुए जल को अर्पित करता है तो उसके जीवन में आने वाली सभी समस्याएं समाप्त हो जाती है।

सुख-सुविधा पाने के लिए उपाय

जल में थोड़े से जौं मिलाएं और उस जल से शिवलिंग का अभिषेक करें। इसके अलावा आप गेंहू के आटे से बना चुरमा या फिर हल्वे का भोग भी शिवजी को लगा सकते है। ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है और पूरे परिवार के बीच आपसी प्रेम बरकरार रहता है।

धन बढ़ाने के लिए उपाय

अगर संभव हो तो रात्रि के 11 बजे से लेकर 12 बजे के बीच शिवलिंग के समक्ष घी का दीपक जलाने से व्यक्ति के जीवन में धन और ऐश्वर्य की वृद्धि होती है।

सेहत में सुधार के लिए उपाय

जब आप शिवलिंग पर जल अर्पित करने जाएं तो उसमें घी मिलाकर ले जाएं और शिवलिंग पर शहद अर्पित करें ऐसा करने टी.बी जैसे रोगों से मुक्ति मिलती है और अच्छा स्वास्थय प्राप्त होता है।

सभी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए उपाय

अगर कोई बच्चा, स्त्री या फिर पुरूष 5 सोमवार तक भगवान पशुपतिनाथ जी के व्रत करता है। तो वह अपनी किसी भी मनोकामना को पूर्ण कर सकता है। ध्यान रहें इस व्रत के दौरान सुबह और प्रदोष काल यानी की सूर्य अस्त के समय पूजा की जाती है।

ये भी पढ़े वास्तु शास्त्र: कहीं आपके भी आर्थिक नुकसान का कारण तो नहीं है डस्टबिन, जाने कूड़ेदान रखने की सही दिशा!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article