fbpx

अगर रहती है सिरदर्द की समस्या तो ना करें इसे नजरअंदाज, नहीं तो भुगतने पड़ सकते है कई गंभीर परिणाम, जानिए कैसे ?

Must read

सिरदर्द वैसे तो आमतौर पर लोगों को थकान या फिर नींद पूरी ना होने पर हो सकता है जो सामान्य ही माना जाता है लेकिन क्या आप जानते है कि सिरदर्द शरीर में पल रही किसी बड़ी बीमारी की तरफ संकेत भी हो सकता है।

अब ऐसा नहीं है कि हर सिरदर्द ही किसी ना किसी बीमारी का संकेत हो, यह किसी अन्य कारण की वजह से भी हो सकता है। इसीलिए आपका यह जानना जरूरी है कि कौन सा सिरदर्द आपको क्या संकेत देता है और आज की हमारी पोस्ट में हम आपको सिरदर्द के बारे यहीं जानकारी देने वाले है।

दर्द की दवाओं के अधिक सेवन से बचे ?


जब भी हमारे सिर में दर्द होता है तो हम तुरंत ही दर्द निवारक दवाओं का सेवन कर लेते है जो कि हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होता। हां अगर दर्द असहनीय हो तो डॉक्टर से सलाह लेकर दर्द निवारक दवाओं का सेवन करना ठीक है लेकिन बिना किसी सलाह के इनका सेवन भी आपको दीर्घकालिक सिरदर्द की समस्या दे सकता है।


ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब हम बार-बार दर्द निवारक दवाओं का सेवन करते है तो इसका रेजिस्टेंस बन जाता है जिसके कारण आपको लगातार इस तरह की दिक्कतों का अनुभव होता रह सकता है।

Advertisement

रक्त वाहिकाओं में सूजन का संकेत


कई बार सिर का दर्द रक्त वाहिकाओं में सूजन के कारण भी हो सकता है क्योंकि सिर की रक्त वाहिकाओं में सूजन आने की वजह से इससे रक्त का प्रवाह प्रभावित हो जाता है और इसी वजह से यह सिरदर्द का कारण बन सकता है।
अब अगर यह सिरदर्द रक्त वाहिकाओं में सूजन की वजह से होता है तो यह आपको आगे चलकर ब्रेन डैमेज, स्ट्रोक या रक्त के थक्के बनने जैसी समस्याओं का खतरा दे सकता है।

ब्रेन ट्यूमर की हो सकती है समस्या


अगर किसी को लंबे समय तक सिरदर्द समस्या बनी रहती है तो यह ब्रेन ट्यूमर के कारण भी हो सकती है। अब ऐसे में यह अगर ब्रेन ट्यूमर का संकेत हो तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए क्योंकि यह समस्या अगर लंबे समय तक बनी रहे तो इससे मौत का खतरा भी बढ़ सकता है।

कैसे कर सकते है सिरदर्द को नियंत्रित ?


• नियमित दिनचर्या का पालन करें।
• कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद लें।
• फाइबर, प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करें।
• पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article