22.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

सोलर एयर कंडीशनर (Solar AC) एक प्रकार का एयर कंडीशनिंग है जो हवा को ठंडा करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करता है। यह आपके बिजली खर्च को कम करता है।

आजकल ज्यादातर लोगों के घरों में एयर कंडीशनिंग सिस्टम हैं। हालांकि, पारंपरिक एयर कंडीशनर न केवल आपके बिजली के बिलों को बढ़ाएंगे बल्कि पर्यावरण के लिए भी हानिकारक होंगे। अपने घर में सौर ऊर्जा से चलने वाली एयर कंडीशन लगाने से आपको आर्थिक और पर्यावरणीय दोनों तरह से कई फायदे मिलेंगे। लोगों का इलेक्ट्रिसिटी बिल एसी यूज करने पर कई गुना बढ़ जाता है। जिन लोगों का बिजली का बिल 2 से 3 हजार आता है, उन लोगों का AC यूज करने के बाद बिल 5000 से 7000 तक आता है। बिलजी बिल को आप गर्मी से कम कर सकते है। क्योंकि बाजार में आजकल सौलर ऊर्जा से चलने वाले एसी अर्थात Solar AC मौजूद हैं। जिसके इस्तेमाल से आप बिजली बिल को कम कर सकते हैं।

सोलर एसी ( Solar AC ) क्या है?

सोलर एयर कंडीशनर को सोलर एसी, सोलर पावर्ड एसी और हाइब्रिड सोलर एयर कंडीशनर के नाम से भी जाना जाता है। यह एसी बिजली से चलने के बजाय, एयर कंडीशनर सौर पैनल से उत्पन्न सौर ऊर्जा द्वारा संचालित होता हैं। अर्थात सोलर एसी को आप सोलर ऊर्जा यानि धुप से चला सकते है। जिसके लिए आपको सोलर पैनल का इस्तेमाल करना होगा।

सोलर एसी उसी तरह काम करता हैं जिस तरह से नियमित एसी काम करता है। लेकिन उनके पास अधिक पावर विकल्प होते हैं। एक पारंपरिक एयर कंडीशनर केवल ग्रिड बिजली द्वारा संचालित होता है, जबकि दूसरी ओर इस सौर एयर कंडीशनर में तीन बिजली विकल्प उपलब्ध है – सौर ऊर्जा, सौर बैटरी और बिजली ग्रिड आदि।

सोलर एसी मूल्य-

सामान्य तौर पर, सोलर एयर कंडीशनर की कीमत उसकी क्षमता, ब्रांड और रेटिंग आदि कारकों पर निर्भर करती है।

1 टन वाले सोलर एयर कंडीशनर के लिए आपको 99,000 रुपये खर्च करने होंगे और 1.5 टन वाले एसी (सौर पैनल, सौर इन्वर्टर, और पूर्ण सामान सहित) के लिए 1.39 लाख रुपये खर्च करने की आवश्यकता होगी।

1 टन सोलर एयर कंडीशनर 1500 वाट- 99,000 रुपये
1.5 टन सोलर एयर कंडीशनर 2500 वाट- 1,39,000 रुपये

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles