fbpx

एसएस राजामौली की फिल्म बाहुबली द बिगिनिंग की रिलीज को आज हुए 7 साल, फिल्म ने प्रभास को बनाया पैन इंडिया स्टार

Must read

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

एसएस राजामौली की फिल्म बाहुबली: द बिगिनिंग ने आज 10 जुलाई को अपनी रिलीज के 7 साल पूरे कर लिए हैं। प्रभास, अनुष्का शेट्टी, राणा दग्गुबाती स्टारर इस फिल्म ने दुनिया को भारतीय सिनेमा की ताकत से परिचय कराया है। राजामौली ने सभी को दिखाया कि सही मायने में फिल्म निर्माण क्या है।

2015 में मेगा-बजट फिल्म, बाहुबली: द बिगिनिंग रिलीज़ हुई थी और यह फिल्म प्रभास के लिए एक गेम-चेंजर साबित हुई, प्रभास के साथ-साथ फिल्म की पुरी टीम ने अपने काम के लिए दुनिया भर में प्रशंसा बटोरी है।

फिल्म का सीन जिसमें शिव (महेंद्र बाहुबली) का शिवलिंग उठाता है, आज भी हमारे रोंगटे खड़े कर देता है। इस मनोरम दृश्य को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। फिल्म में कई सारे सीन है जिन्हें हम भूल ही नहीं सकते है। वह सीन देखने लायक है, जब माहिष्मती कालकेय के खिलाफ लड़ती है। फिल्म का कलाइमेक्स ने तोसबके होश उड़ा दिए थे, जहां कटप्पा ने बाहुबली को मार डाला। पूरा देश एक ही सवाल पूछ रहा था कि “कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा?

पैन इंडिया फिल्म रिलीज होना आजकल आम हो गई है। लेकिन असल मायने में ये ट्रेंड बाहुबली से ही शुरु हुआ था। अब शाहरुख खान से लेकर रणबीर कपूर सभी की पैन इंडिया फिल्म आ रही है। लेकिन आपको बता दें कि बाहुबली से पहले इसकी शुरुआत हो गइ थी। इसकी शुरुआत आज से करीब 30 साल पहले मणिरत्नम की फिल्म ‘रोजा’ से हो गई थी। मणिरत्नम ने 1992 में पहली पैन इंडिया फिल्म बनायी थी. इसके बाद एस एस राजामौली ने इसे और बहतर ढंग से आगे बढाया है। एस एस राजामौली ने करीब दो साल की मेहनत के बाद 10 जुलाई, 2015 को बाहुबली: द बिगनिंग रिलीज हुई थी। हालांकि इस दौर में फिल्म बनाना इतना आसान नहीं है।

Advertisement

एक समय ऐसा आया था जब राजामौली और क्रू मेंबर परेशान हो गए थे। फिल्म की रिलीज से पहले मीडिया इंटरेक्शन के दौरान, प्रभास ने खुलासा किया कि एक समय ऐसा भी आया था जब वह फिल्म छोड़ना चाहते थे। “250 दिनों तक लगातार शूट करने के बाद मैंने कहा ‘बस! बहुत हो गया। हम क्अया शूट कर रहें है, मुझे देखना है। अभी तक जितना भी फिल्म तैयार है मुझे वो देखनी है’। क्लिप्स देखने के बाद प्रभास को विश्वास हुआ।

बाहुबली ने प्रभास को भारत के पहले पैन इंडिया स्टार बनाया है। इस फिल्म के बाद ही प्रभास का फैंडम अलग लेवल पर पहुंचा है। आज उनके जापान और चीन में फैंस है।

बॉक्स ऑफिस पर फिल्म की सफलता के बाद, प्रभास उन कुछ दक्षिण भारतीय अभिनेताओं में से एक बन गए है, जो अन्य बाजारों में प्रवेश करने में कामयाब रहे, खासकर हिंदी भाषी बेल्ट में। अब, वह पौराणिक कथाओं, एक्शन एंटरटेनर से लेकर रोम-कॉम और साइंस फिक्शन फिल्मों के साथ हिंदी में आते रहते है।

प्रभास की 2022 में बैक-टू-बैक फिल्में रिलीज़ होने वाली है। वह वर्तमान में नाग अश्विन के “प्रोजेक्ट के” पर काम कर रहें है। फिल्म में दीपिका पादुकोण भी है। प्रभास की बहुप्रतीक्षित 25 वीं फिल्म, स्पिरिट को अर्जुन रेड्डी के निर्देशक संदीप रेड्डी वांगा डायरेक्ट कर रहें है। वह ओम राउत द्वारा निर्देशित आदिपुरुष में भी काम कर रहें है।

ये भी पढ़े Thor Love And Thunder ने रिलीज के पहले ही दिन की रिकार्ड कमाई, हिंदी में की उम्मीद से ज्यादा रही कमाई

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article