fbpx

एसएससी कांस्टेबल भर्ती 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जानें कैसे करे आवेदन

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल (चालक) पुरुष, हेड कांस्टेबल (एडब्ल्यूओ) / टेली-प्रिंटर ऑपरेटर (टीपीओ)} की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 29 जुलाई रात 11 बजे है। वहीं शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 30 जुलाई रात 11 बजे तक है। एप्लीकेशन करेक्शन विंडो 2 अगस्त से उपलब्ध होगी। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, परीक्षा इस साल अक्टूबर में आयोजित की जाएगी।

Table of Contents

पात्रता मानदंड-

कांस्टेबल (चालक) पुरुष और अन्य अधिसूचित पदों के लिए पात्रता मानदंड अलग-अलग है।

कांस्टेबल (ड्राइवर) भर्ती के लिए:

Advertisement

उम्मीदवार की आयु 1 जुलाई, 2022 को 21 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आवेदन करने के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 या समकक्ष योग्यता प्राप्त होना अनिवार्य है।

उम्मीदवारों को भारी वाहन चलाने में सक्षम होना अनिवार्य और भारी मोटर वाहनों के लिए वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

अन्य कांस्टेबल पदों के लिए:

उम्मीदवार की आयु 1 जुलाई, 2022 को 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवार को विज्ञान और गणित विषयों के साथ 10 + 2 या समकक्ष उत्तीर्ण होना अनिवार्य है या मैकेनिक-सह-ऑपरेटर इलेक्ट्रॉनिक संचार प्रणाली के व्यापार में एनटीसी उत्तीर्ण होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया-

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल ड्राइवर सरकारी नौकरी के लिए चयन प्रक्रिया इस प्रकार है कंप्यूटर आधारित परीक्षा, शारीरिक सहनशक्ति और मापन परीक्षण (पीई एंड एमटी), ट्रेड टेस्ट और चयनित उम्मीदवारों की चिकित्सा परीक्षा की जाएगी।

आवेदन कैसे करें-

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।
  • फिर पंजीकरण पोर्टल पर क्लिक करें और अपना विवरण दर्ज करें।
  • फॉर्म भरें, इसका एक प्रिंट आउट निकाल ले।
  • फोटो अपलोड करें और शुल्क भुगतान करें।
  • सबमिट पर क्लिक करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

ये भी पढ़े भारत के बेहद करीब थे Shinzo Abe, PM Modi ने जताया शोक

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article