fbpx

सर्दी-जुकाम से हैं परेशांन? ये करें, तुरंत मिलेगी राहत।

Must read

ठंड के आते ही सर्दी-जुकाम(cold-cough) हो जाना स्वाभाविक है, हालाँकि ये कोई गंभीर बीमारी नहीं है पर जब से कोरोना का आगमन हुआ है तब से हलके से जुकाम में भी एहतियात बरतना बेहद ज़रूरी हो गया है । 
हम बता रहे हैं आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे (home remedies) जो सर्दी-जुकाम में एक दम राम-बाण साबित होंगे । 


1. भाप लें


एक बर्तन में पानी को अच्छे से उबालें और बर्तन को ढक लें, अपने सिर पर एक तौलिया या कोई और बड़ा कपडा लें और उससे बर्तन को ढकते हुए उसका ढक्कन उतार दें ऐसा करने से भाप सीधे आपके नाक और मुंह में जाएगी और आपको तुरंत आराम मिलेगा 


2.शहद का उपयोग करें 

Advertisement


शहद में कुदरती एंटी बैक्टीरियल गुण होने के साथ साथ बहुत सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं , दिन में दो बार गुनगुने पानी या दूध के साथ शहद का सेवन करने से आपको सर्दी और खांसी से रहत मिलेगी । 
काढ़ा बनाकर पीयें!
आयुर्वेद में काढ़े का बहुत महत्व है, और इसे कई तरीके से बनाया जा सकता है , सर्दी-जुकाम से राहत के लिए अदरक, काली मिर्च , तुलसी, लौंग को कूट लें और पानी में डाल कर पानी आधा हो जाने तक उबालें, इसमें थोड़ा शहद मिला के पीएं, ना सिर्फ सर्दी खांसी में राहत मिलेगी, आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी । 


3.शहद,नीम्बू और इलायची 


आधा चम्मच शहद लें,  उसमें कुछ बूंदें नीम्बू का रस और एक चुटकी इलायची पाउडर मिलाएं, इस मिश्रण का सेवन दिन में दो बार करने से आपको सर्दी जुकाम से निजात मिलेगी । 

4.हल्दी और दूध 


हल्दी में एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन (Curcumin) शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ साथ घाव ठीक करने में भी सहायक होता है, दिन में दो बार हल्दी वाला दूध पीने से आपको सर्दी जुकाम से तुरंत निजात मिलेगी । 


5.अदरक और नमक 


अदरक के छोटे छोटे टुकड़े करके उनपे थोड़ा सा नमक लगाके दांतो के नीचे दबा लें और धीरे धीरे उसका रस लेते रहें, आपको गले की खराश और सर्दी दोनों से राहत मिलेगी 


6.बताशे और काली मिर्च


रात को सोने से पहले दो बताशे और 4 – 6  काली मिर्च चबा लें आपको गले की खराश और सर्दी से राहत मिलेगी । 


7.अदरक वाली रबड़ी 


1 किलो दूध को गाढ़ा होने तक उबालें उसमें 50  ग्राम अदरक को छोटे छोटे टुकड़े करके डाल दें और इस मिश्रण को रात को सोने से पहले हल्का गरम होने पर सेवन करें, तुरंत आराम मिलेगा।  

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article