fbpx

स्पेसएक्स के प्रमुख एलन मस्क ने नासा को बताया, क्षुद्रग्रह रक्षा मिशन के साथ डायनासोर का बदला लें

Must read

अरबपति एलन मस्क ने गुरुवार को कहा कि नासा का क्षुद्रग्रह रक्षा मिशन पृथ्वी के चेहरे से डायनासोर के सफाए का बदला लेगा। नासा ने बुधवार को अपना डबल क्षुद्रग्रह पुनर्निर्देशन परीक्षण (DART) अंतरिक्ष यान लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य जानबूझकर एक क्षुद्रग्रह में दुर्घटनाग्रस्त होना था।

मस्क के अंतरिक्ष उद्यम स्पेसएक्स द्वारा विकसित फाल्कन 9 रॉकेट पर डार्ट मिशन को हटा दिया गया। अरबों वर्षों से पृथ्वी से टकराने वाले क्षुद्रग्रहों को 6.6 करोड़ साल पहले डायनासोर के विलुप्त होने का कारण मानते है।

साउथवेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट के एक हालिया शोध के अनुसार डायनासोर के विलुप्त होने का श्रेय सौर मंडल के मुख्य क्षुद्रग्रह को जाता है।

स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, चिक्क्सुलब प्रभावक के रूप में जानी जाने वाली इस बड़ी वस्तु की अनुमानित चौड़ाई 9.6 किलोमीटर है और मेक्सिको के युकाटन प्रायद्वीप में एक गड्ढा पैदा हुआ है।

Advertisement

पृथ्वी के साथ अपने अचानक संपर्क के बाद, क्षुद्रग्रह ने न केवल डायनासोर, बल्कि ग्रह की लगभग 75 प्रतिशत जानवरों की प्रजातियों का सफाया कर दिया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है कि बनाई गई यह विस्फोटक शक्ति बड़े पैमाने पर विलुप्त होने के लिए जिम्मेदार थी जिसने मेसोज़ोइक युग को समाप्त कर दिया।

डार्ट मिशन का उद्देश्य भविष्य में किसी क्षुद्रग्रह की खोज होने पर पृथ्वी को बेहतर तरीके से तैयार करना है। अंतरिक्ष यान का लक्ष्य द्विआधारी निकट-पृथ्वी क्षुद्रग्रह डिडिमोस और इसका चांदनी डिमोर्फोस है, जिससे पृथ्वी को कोई खतरा नहीं है।

डार्ट अगले साल 26 सितंबर और 1 अक्टूबर के बीच डिडिमोस बाइनरी क्षुद्रग्रह प्रणाली तक पहुंचेगा।

एक बार जब DART डिमोर्फोस की पहचान कर लेता है और लाँक हो जाएगा, तो यह लगभग 24, 000 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से क्षुद्रग्रह चंद्रमा को प्रभावित करेगा और अपनी कक्षा को स्थानांतरित कर देगा।

विज्ञान मिशन के नासा के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर थॉमस ज़ुर्बुचेन ने कहा, “डिडिमोस सिस्टम पृथ्वी के लिए खतरा नहीं है… हमें तैयार रहने की ज़रूरत है।”

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article