fbpx

नाभि पर शहद को लगाने के है कुछ अंजाने फायदे, आपको इन सभी समस्याओं से रखता है कोसों दूर!

Must read

हम सभी बचपन से ही शहद से होने वालों फायदों के बारे में सुनते आए हैं। शहद में ज़रूरी पोषक तत्वों, खनिजों और विटामिन का भंडार पाया जाता है। शहद में मुख्य रुप में फ्रक्टोज पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड भी पाए जाते हैं। एक चम्मच (21 ग्राम) शहद में लगभग 64 कैलोरी और 17 ग्राम शुगर (फ्रक्टोज, ग्लूकोज, सुक्रोज एवं माल्टोज) होता है। शहद में फैट, फाइबर और प्रोटीन बिल्कुल भी नहीं होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं शहद को खाने के अलावा नाभि पर लगाने के कुछ अंजाने फायदे पाए गए हैं।

आपको बता दें, नाभि पर शहद लगाना स्किन प्रॉब्लम से लेकर डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं का कारगर इलाज है। ये किसी भी तरह के इंफेक्शन को दूर करता है, नाभि पर शहद लगाने से त्वचा का रूखापन और मुहांसों की समस्या दूर होगी।

जानिए इसके फायदे-

स्किन की ड्राईनेस

स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए नाभि पर शहद लगाएं। इससे त्वचा मुलायम और चमकदार बनेगी, ये स्किन की ड्राईनेस को दूर करता है। शहद में मॉयश्चराइजिंग गुण होते हैं, इसका फायदा मिलता है। शहद इंफेक्शन से भी बचाव करता है, मुहांसों की समस्या में शुद्ध शहद की कुछ बूंदें नाभि पर डालें। मुहांसों की प्रॉब्लम दूर होगी।

इंफेक्शन से बचाव

शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण होते हैं। इसका सेवन सर्दी-जुकाम को ठीक करने में मददगार है। एक बूंद अदरक का रस और शहद मिलाकर नाभि पर लगाएं, इससे फायदा मिलेगा। नाभि की सफाई सही तरीके से न करने से इंफेक्शन हो सकता है। शहद में मौजूद एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण नाभि के इंफेक्शन को ठीक करते हैं।

Advertisement

पेट दर्द में आराम

शहद का सेवन पेट दर्द और अपच की समस्या को दूर करता है। अदरक के रस में शहद मिलाकर लगाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है। ये पेट दर्द को दूर करने का घरेलू नुस्खा है।

कब्ज से राहत

कब्ज की समस्या में शहद का सेवन बहुत फायदेमंद है। रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में शहद मिलाकर पीने से कब्ज से राहत मिलती है। नाभि पर शहद लगाने से भी फायदा मिलेगा। शहद का सेवन डाइजेशन को दुरुस्त करता है।

कब और कैसे लगाएं

नाभि पर शहद हमेशा ऐसे समय पर लगाएं, जब आप कम से कम 1-2 घंटे के लिए आराम करने जा रहे हों। इससे नाभि को शहद में मौजूद गुणों को अवशोषित करने में मदद मिलेगी। आप चाहें तो रात को सोते समय भी नाभि पर शहद लगा सकते हैं।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article