fbpx

जनरल बिपिन रावत की मौत से पूरे देश में शोक की लहर, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने जताया दुख, जानिये किसने क्या कहा

Must read

तमिलनाडु के कुन्नूर में आज सेना का IAF Mi-17V5 हेलीकॉप्‍टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और हेलीकॉप्‍टर में सवार CDS बिपिन रावत, उनकी पत्नी और भारतीय सेना के कई वरिष्ठ अधिकारियों को आनन-फानन में रेस्क्यू कर अस्पताल ले जाया गया था।
जिसके बाद अब एयर फोर्स ने ट्वीट कर CDS बिपिन रावत, उनकी पत्नी और अन्य 11 लोगों की मौत की पुष्टि की है। इसके बाद पीएम मोदी और अन्य नेताओं ने भी बिपिन रावत और अन्य लोगों की मृत्यु पर अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की।


भारतीय वायुसेना ने अपने ट्वीट में बिपिन रावत के निधन की पुष्टि करते हुए लिखा कि, “गहरे अफसोस के साथ अब यह पता चला है कि इस दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत, श्रीमती मधुलिका रावत और उसमें सवार 11 अन्य लोगों की मौत हो गई है।”


इसके बाद पीएम मोदी ने ट्विट करते हुए लिखा कि “तमिलनाडु में हेलिकॉप्टर दुर्घटना से मैं बहुत दुखी हूं, जिसमें हमने जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के अन्य कर्मियों को खो दिया है। उन्होंने अत्यंत परिश्रम के साथ भारत की सेवा की। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।”


पीएम मोदी ने एक अन्य ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘जनरल बिपिन रावत एक उत्कृष्ट सैनिक थे। एक सच्चे देशभक्त, उन्होंने हमारे सशस्त्र बलों और सुरक्षा तंत्र के आधुनिकीकरण में बहुत योगदान दिया। सामरिक मामलों पर उनकी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण असाधारण थे। उनके निधन से मुझे गहरा दुख पहुंचा है। ओम शांति।’

Advertisement


पीएम मोदी ने एक और ट्वीट में लिखा कि ‘भारत के पहले सीडीएस के रूप में, जनरल रावत ने रक्षा सुधारों सहित हमारे सशस्त्र बलों से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर काम किया। वह अपने साथ सेना में सेवा करने का एक समृद्ध अनुभव लेकर आए। भारत उनकी असाधारण सेवा को कभी नहीं भूलेगा।’


वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी एक ट्वीट कर बिपिन रावत और अन्य लोगों की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए लिखा कि, “तमिलनाडु में आज एक बेहद दुर्भाग्यपूर्ण हेलीकॉप्टर दुर्घटना में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य सशस्त्र बलों के जवानों के आकस्मिक निधन से गहरा दुख हुआ। उनका असामयिक निधन हमारे सशस्त्र बलों और देश के लिए एक अपूरणीय क्षति है।”


राजनाथ सिंह ने अपने ट्वीट में आगे लिखा कि, “जनरल रावत ने असाधारण साहस और लगन से देश की सेवा की थी। पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में उन्होंने हमारे सशस्त्र बलों की संयुक्तता की योजना तैयार की थी। इस हादसे में अपनों को खोने वालों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करते हैं, जिनका वर्तमान में सैन्य अस्पताल, वेलिंगटन में इलाज चल रहा है।”


देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका जी के असामयिक निधन से स्तब्ध और व्यथित हूं। देश ने अपने सबसे बहादुर सपूतों में से एक को खो दिया है। मातृभूमि के लिए उनकी चार दशकों की निस्वार्थ सेवा असाधारण वीरता और वीरता से चिह्नित थी। उसके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं।’


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपने ट्वीट में लिखा कि, ‘देश के लिए एक बहुत ही दुखद दिन क्योंकि हमने अपने सीडीएस जनरल बिपिन रावत जी को एक बहुत ही दुखद दुर्घटना में खो दिया है। वह सबसे बहादुर सैनिकों में से एक थे, जिन्होंने अत्यंत भक्ति के साथ मातृभूमि की सेवा की है। उनके अनुकरणीय योगदान और प्रतिबद्धता को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। मुझे गहरा दुख हुआ है।’


हालांकि अभी इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि आखिर सेना का हेलीकॉप्टर मौसम खराब होने के कारण या फिर किसी तकनीकी खराबी के कारण के चलते दुर्घटनाग्रस्त हुआ है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article