fbpx

गले में बलगम हो गया है, तो आइए पहले जाने इसके लक्षण और साथ ही जानें इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

कफ की समस्या एक आम समस्या है। किसी को धूर्मपान के कारण तो किसी को बाहर के खराब वातावरण की वजह से कफ की समस्या हती है। छाती में जमे कफ के कारण बहुत दिक्कत होती है। कभी-कभी रातो को सोते हुए गले में कफ आने लगता है, और अगर हम उसे सही समय पर न थूकें तो सांस लेने में समस्या होगी। कफ के कारण छाती में बड़ी दिक्कत होती हैं। अगर कफ को बाहर फेंकने के बजाए अंदर कर लिया तो इससे भी बड़ी समस्या होती हैं। गले में कफ जमा होना एक सामान्य स्थिति होती है, लेकिन लगातार ये प्रॉब्लम हो तो ये किसी गंभीर बीमारी के संकेत भी हो सकते हैं। अक्सर सर्दी-खांसी, जुकाम और बुखार होने पर गले में कफ जमा होने लगता है और वो खांसी के साथ निकलने लगता है। अगर लंबे समय तक कफ बनता रहे तो ये फेफड़ों से जुड़ी किसी गंभीर बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं। आइए जानें इसके बारे में।

Table of Contents

गले में बलगम बनने के लक्षण

इससे गले में कफ बनने पर आपको गले में दर्द होने, खुजली, जी मिचलाने, मुंह से बदबू आने और रात में ज्यादा खांसी आने की समस्या हो सकती है। यह समस्या कह बुखार हो तो उससे पहले जरूर होती हैं।

कफ की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू नुस्खे

  • स्टीम लेने से मिलेगी राहत- कफ की समस्या में नमक के पानी से गरारे करना भी आपके लिए फायदेमंद होगा। इससे गले में खराश और खुजली की समस्या दूर होगी।
  • कफ कम करने के लिए गर्म पेय पदार्थों का सेवन करें।
  • अगर आपको कफ की समस्या है तो स्मोकिंग से बचें।
  • काली मिर्च
  • गार्गल करें
  • अदरक
  • पुदीने के तेल

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article