fbpx
Home हेल्थ काले नमक के पानी को पीने से मिलते है यह फायदें, जानिए...

काले नमक के पानी को पीने से मिलते है यह फायदें, जानिए कैसे करें इसका उपयोग ?

0
43
black-salt-water

काले नमक में कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जो कि हमें सादे नमक से नहीं मिल पाता और काला नमक डायबिटीज रोगियों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। काला नमक स्वाद को बढ़ाने के साथ हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।

काले नमक का इस्तेमाल लोग सबसे ज्यादा सलाद, रायता और फलों में करते है लेकिन क्या आप जानते है कि अगर सुबह खाली पेट काले नमक का पानी पीया जाए। तो यह आपके शरीर के लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है।

खाली पेट काले नमक का पानी पीने का सबसे बड़ा फायदा तो यह होता है कि इससे मोटापा कंट्रोल में रहता है और यह हमारे पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखने का काम करता है। तो आइए आज बात करते है काले नमक के पानी को पीने से होने वाले फायदों के बारे में।

पाचन को बनाता है मजबूत

अगर सुबह-सुबह खाली पेट काले नमक का पानी पीया जाए। तो यह हमारे पाचन को बहुत मजबूत बनाता है क्योंकि सुबह इसके सेवन से यह हमारे पेट में मौजूद प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को डाइजेस्ट करने वाले एंजाइम को सक्रिय कर देता है। जिससे पूरा दिन हमारा पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है।

Advertisement

वजन को करता है कम

आज के समय में बढ़ा हुआ वजन हम सभी के लिए परेशानी बन चुका है और इसके लिए हम कई उपायों का उपयोग करते है लेकिन अगर सुबह खाली पेट काले नमक का पानी पीया जाए। तो इससे हमारा मोटापा भी कंट्रोल में रहता है क्योंकि काले नमक में एंटी-ओबेसिटी गुण होता है जो मोटापा कम करने के लिए बहुत मददगार होता है।

डायबिटीज को करता है कंट्रोल

डायबिटीज रोगियों को चीनी और नमक का इस्तेमाल ना के बराबर करने की सलाह दी जाती है लेकिन अगर डायबिटीज रोगी सादे नमक की तुलना में काले नमक का प्रयोग करें। तो यह उनके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है क्योंकि काले नमक में सोडियम कम होता है और इसके प्रयोग से डायबिटीज भी कंट्रोल में रहता है।

मांसपेशियों के दर्द से दिलाता है छुटकारा

जब हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स, कैल्शियम और विटामिन की कमी आने लगती है। तो हमारी मांसपेशियों में दर्द रहने लग जाता है। ऐसे में काला नमक बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि काले नमक में इलेक्ट्रोलाइट्स अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। जो कि हमारी मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या को दूर करता है।

बालों के लिए फायदेमंद

काले नमक में क्लींजिंग और एक्सफोलिएटिंग गुण पाए जाते है। जो हमारे स्कैल्प और बालों को साफ रखने में बहुत मददगार होते है।

सीने की जलन को करता है दूर

गलत खान-पान की वजह से कई बार हमें सीने में जलन की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर काले नमक वाला गुनगुना पानी पीया जाए। तो यह मिनटों में सीने में जलन की समस्या को खत्म कर देता है।

नींद की समस्या को करता है दूर

अगर काले नमक के पानी का सेवन सोने से पहले किया जाए। तो यह हमारे शरीर से कोर्टिसोल और एड्रनलाईन जैसे दो खतरनाक सट्रेस हार्मोन को खत्म कर देता है। जिससे हमारी नींद की समस्या दूर हो जाती है और हम अच्छी नींद ले पाते है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here