तिल हटाने में आपके काम आएगें अरंडी के तेल के ये 4 उपाय, कुछ ही दिनों में रिमूव होगा तिल! - Duniyakamood

तिल हटाने में आपके काम आएगें अरंडी के तेल के ये 4 उपाय, कुछ ही दिनों में रिमूव होगा तिल!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

जन्म के दौरान हर एक व्यक्ति के शरीर में कहीं ना कहीं तो तिल होता ही है। किसी के चेहरे पर तो किसी के गर्दन या पीठ पर तिल होना आम बात है। लेकिन कई लोगों ऐसे भी होते है जिनके हाथ, पैर और पेट पर भी तिल होते है। चेहरे पर यदि 1 या 2 तिल होते है तो इससे खूबसूरती पहले से और ज्यादा बढ़ जाती है। परंतु इसके अलावा यदि चेहरे पर बहुत सारे तिल होते है तो इससे चेहरे की रोनक कम होने लगती है। आप में से बहुत से लोग इन तिलो को हटाने या कम करने के लिए महंगे महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है और इसके बाद भी आपको निराशा ही हाथ लगती है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से घर में ही अरंडी के तेल के इस्तेमाल से तिल हटाने के 4 ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं।

Table of Contents

तिल हटाने के लिए करें अरंडी के तेल का इस्तेमाल

आपकी जानकारी के लिए बता दें अरंडी के बीजों से तेल को प्राप्त किया जाता है। अरंडी के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं। अधिकतर इस तेल का इस्तेमाल चेहरे पर मुहांसों, झुर्रियों और निशानों को कम करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा यदि आप चाहे तो इस तेल का इस्तेमाल शरीर पर किसी भी जगह मौजूद तिल को हल्का करने में भी कर सकते हैं। आपको बता दें अरंडी का तेल तिलों पर बहुत अच्छी तरह से काम करता है और तिल हटाने में भी आपकी मदद करता है।

बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल का मिश्रण

तिल हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा और अरंडी के तेल का मिश्रण तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको अरंडी के तेल में बेकिंग सोडा मिलाना होगा। आपको लगभग अरंडी के तेल की 2 से 3 बूंद ले लेनी है और इसमें आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाना है। अब इसको अच्छी तरह से मिक्स करके एक मिश्रण तैयार करें और रात को इसे तिल वाली जगह पर लगाए और किसी कपड़े से ढक दें। अब सुबह उठकर कपड़े को हटाएं और स्किन को अच्छे से धोले। इस मिश्रण का इस्तेमाल इस्तेमाल आप कई दिनों तक लगातार करते है।

शहद और अरंडी के तेल का मिश्रण

आप चाहे तो अरंडी के तेल और शहद का मिश्रण बनाकर भी तिल हटाने के लिए इस्तेमाल में लें सकते है। इस मिश्रण को बनाने के लिए आप अरंडी के तेल की 1 से 2 बूंद अरंडी के तेल की लें और इसमें इतनी ही मात्रा में शहद को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को तिल वाली जगह पर लगाए और किसी कपड़े से ढक दें। अब इसके सुखने के बाद स्किन को अच्छे से साफ में से धोले। रोजाना इस मिश्रण का इस्तेमाल करें बहुत जल्द आपका तिल हल्का होने लगेगा।

लहसुन और अरंडी के तेल का मिश्रण

तिल हटाने में आपकी अरंडी का तेल और लहसुन का मिश्रण भी मदद कर सकता है। इसको बनाने के लिए आप 1 से 2 बूंद अरंडी के तेल की लें और इसमें आधा चम्मच लहसुन का पाउडर मिला लें। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और तिल वाली जगह पर लगा लें। इस मिश्रण को आप दिन में 2 बार लगा सकते है।

टी ट्री ऑयल और अरंडी का तेल का मिश्रण

यदि आप भी अपने बहुत से तिलों को लेकर परेशान रहते है तो आपको भी अरंडी का तेल और टी ट्री ऑयल के मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मिश्रण को बनाने के लिए आपको 2 से 3 बूंद अरंडी के तेल ले लेना है और इसमें 2 से 3 बूंद टी ट्री ऑयल मिलाएं। अब इस मिश्रण को कॉटन की मदद से तिल पर लगाएं। अब इसे आप रोज दिन में लगभग 2 बार लगाएं। मिश्रण लगाने के 3 से 4 घंटे बाद स्किन को अच्छे से साफ पानी से धोलें।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article