fbpx

अपने फेस की खूबसूरती बढ़ाने के लिए करें ये एंटी-एजिंग फेशियल योग

Must read

फेस योग- इस योग को करने के लिए धीरे-धीरे सांस रोकें, अपनी जीभ बाहर करें और आंखों को पूरी तरह खोलें। जीभ को जितना बाहर की ओर खींच सकते हैं उतना निकालें। इससे चेहरे का रक्त प्रवाह बढ़ेगा और त्वचा में कसाव होगा।

आंखों के लिए व्यायाम- इस व्यायाम को करते समय सिर को सीधा रखें और बिना गर्दन हिलाएं आंखों से पहले अपनी दाईं ओर देखें और फिर बाईं ओर देखने की कोशिश करें। नियमित रूप से यह व्यायाम करने से आपके आंखों के पास पड़ने वाली झुर्रियां खत्म हो जाएंगी।

गालों के लिए व्यायाम- इस आसन को करते समय सबसे पहले लंबी गहरी सांस लें और फिर मुंह को जितना फुला सकते हैं फुलाएं। लगभग 30 से 60 सेकंड तक ऐसे रहें और फिर नाक से सांस बाहर छोड़ें। इससे गालों की त्वचा में कसाव रहेगा और झुर्रियों से छुटकारा मिलेगा।

गर्दन के लिए योग- सबसे पहले अपने सिर को दाईं ओर झुकाएं और अपने कान को अपने कंधों तक ले जाएं। अब अपने बाएं हाथ को धीरे-धीरे गोल घुमाएं। इससे गर्दन और कंधों की मांसपेशियों में खिंचाव होगा।

Advertisement

ठुड्डी के लिए योग- इसे करते समय अपने निचले होठों को ऊपरी होठों के ऊपर रखें। आप इन्हें जितना ऊपर तक चढ़ा सकते हैं उतना चढ़ाएं। इससे आपको ठुड्डी व उसके आस-पास खिंचाव का अनुभव होगा। यह प्रक्रिया कम से कम 10 सेकंड तक करें।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article