fbpx
Home विशेष सुख-समृद्धि और शांति बनाए रखने के लिए इस तरह रखें भगवान की...

सुख-समृद्धि और शांति बनाए रखने के लिए इस तरह रखें भगवान की मूर्ति, सदैव मिलते रहेंगे शुभ समाचार!

0
256
keep the idol of God in this way

नई दिल्ली: धर्म शास्त्रों के मुताबिक भगवान को किसी भी रूप में रख जा सकता है। वो पत्थर की मूर्ति, धातु की मूर्ति और तस्वीर भी हो सकती है।

धर्म शास्त्रों में मूर्तियों को रखने के लिए भी खास नियम बताए गए हैं। मान्यता है कि घर में ठीक प्रकार से मूर्तियां रखने पर शुभ परिणाम मिलता है। इसके अलावा गुरुजनों की तस्वीर लगाने के लिए भी खास खास दिशाओं का जिक्र किया गया है। तो आइए जानते हैं घर में किस तरह भगवान की मूर्तियां रखनी चाहिए ताकि जीवन में खुशहाली बनी रहे।

एक साथ ना रखें बहुत सारी मूर्तियां

धर्म शास्त्रों के अनुसार भगवान की पत्थर की मूर्ति, धातु की मूर्ति और तस्वीर भी हो सकती है।

Advertisement

घर में बहुत सारी मूर्तियों को एक साथ नहीं रखना चाहिए। दरअसल घर में भगवान की बहुत सारी मूर्तियां रखना सही नहीं माना गया है। ऐसी स्थिति तस्वीरों के साथ भी है।

शिव परिवार की मूर्ति लगाना है शुभ

घर में शिवलिंग और शिव परिवार की मूर्ति रखने के लिए भी खास नियम बताए गए हैं। जिसे अधिकांश लोग नजरअंदाज कर देते हैं। घर में सिर्फ अकेला शिवलिंग नहीं बल्कि शिव परिवार की मूर्ति होनी चाहिए। घर में सुख-समृद्धि और शांति के लिए शिव परिवार की मूर्ति या तस्वीर ही सबसे अच्छी होती है। शिवलिंग दरअसल शिव मंदिरों के लिए ही होता है। परंतु, उसे अक्सर लोग घर में रख लेते हैं, अगर घर में शिवलिंग पहले से मौजूद है तो कोशिश करनी चाहिए कि उसे मंदिर में रख दें।

बेडरूम में ना लगाएं कोई मूर्ति

बेडरूम में भगवान की मूर्तियां लगाना अच्छा नहीं माना गया है। कई लोग बेडरूम में राध-कृष्ण की मूर्तियां घर में लगा लेते हैं। हालांकि उनकी तस्वीर रखी जा सकती है, बेडरूम में किसी तरह की मूर्तियां लगाना अशुभ माना गया है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here