18.1 C
Delhi
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के लिए करें चीकू का इस्तेमाल

गोरा निखार पाने के लिए लोग अलग अलग टोटके आजमाते हैं. चेहरे पर अलग अलग तरह की क्रीम लगाते हैं. लेकिन उनको लगाने से चेहरे पर बहुत से गलत प्रभाव भी होते हैं. लेकिन कैसा हो अगर चेहरे के साथ-साथ बालों की हर समस्या का समाधान भी आपके घर में ही मिल जाएं?

आइये यहां जाने सभी समस्यों को दूर करने का आसान उपाए.

स्किन के लिए

गर्मियों के मौसम में पसीने और धूप के कारण स्किन को कई समस्याओं का सामना करनापड़ता है. चीकू में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट के गुण भारी मात्रा में मौजूद होते हैं जो स्किन की देखभाल के लिए बहुत जरूरी है. चीकू में एंटी एजिंग एजेंट भी पाया जाता है जो चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. चीकू के सेवन से डल और डार्क स्किन से छुटकारा पाया जा सकता है.

स्किन में ऐसे करें चीकू का इस्तेमाल

अगर आप अपनी डल स्किन से परेशान हैं तो चीकू से बना फेस पैक लगाएं. इसे बनाने के लिए 1/2 टीस्पून चीकू पल्प, 1/2 टीस्पून दूध और 1 टी स्पून बेसन लें और सभी को मिक्स कर लें. फिर इसे अपने फेस पर अप्लाई करें और सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें. इससे डल स्किन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

बालों के लिए

चीकू के बीज से बने तेल को बालों पर लगाने से बालों को मुलायम और चमकदार बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं ये बालों की डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.

बालों में ऐसे करें चीकू का इस्तेमाल

कमजोर बालों की समस्या से परेशान हैं तो आप 5 टी स्पून चीकू के तेल में आधा टीस्पून काली मिर्च पाउडर मिला कर पका लें. फिर ठंडा होने के बाद बालों की जड़ों पर कम से कम 40 मिनट लगाएं. फिर बालों को धो लें. कुछ दिन लगातार इसका इस्तेमाल करने से बाल झड़ने की समस्या से राहत पाई जा सकती है.

ये भी पढ़े – जानें क्या है थायराइड, इसके प्रकार, लक्षण और 10 ऐसे घरेलू उपाय जो इसे रखतें हैं कंट्रोल!

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles