21.1 C
Delhi
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

UP Free Laptop Yojana जाने क्या है यूपी फ्री लैपटॉप योजना, कौन कर सकता है आवेदन और जरूरी दस्तावेज!

जैसे जैसे हमारा देश तेजी से डिजिटलीकरण की ओर बढ़ रहा है वैसे ही केंद्र की और राज्यों की सरकारें भी डिजिटल के जरिए शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए कई सारे प्रयास कर रही है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश की सरकार ने भी ऐसी ही एक योजना आरंभ की है जिसका नाम यूपी फ्री लैपटॉप योजना है। आज हम आपको इस आर्टिकल में ‘यूपी फ्री लैपटॉप योजना’ से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे और जानेंगे की UP Free Laptop Yojana 2022 क्या है?, इसका मुख्य उद्देश्य क्या है, इसके लाभ, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया व यूपी फ्री लैपटॉप योजना लिस्ट आदि पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

Table of Contents

क्या है UP Free Laptop Yojana?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में UP Free Laptop Yojana को शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए दसवीं व बारहवीं के छात्रों को न्यूनतम 65% अंक से पास होना ज़रूरी है, तभी उन्हें इसका लाभ दिया जायेगा। आपको बता दें इस योजना में लाभार्थी छात्रों को फ्री लैपटॉप वितरित किये जाएंगे। इससे छात्रों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार भी शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए कई तरह के प्रयास कर रही है। इसका लाभ लेने के लिए पॉलिटेक्निक तथा आईटीआई करने वाले छात्र भी पात्र होंगे।

पिछले 2 सालों से कोरोना जैसी महामारी ने देशभर में कोहरम मचा कर रखा है। बच्चो की पढ़ाई समेत कई काम अब ऑनलाइन ही शुरू किये गए है। ऐसे में लैपटॉप तो अब हर काम के लिए ज़रूरी हो गए है। छात्र बेहतर ढंग से शिक्षा प्राप्त कर सके इसके लिए राज्य सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है। इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ़ाना है, इससे छात्र अच्छे से पढ़ कर अच्छी नौकरी भी पा सकते है, इसके साथ ही राज्य से बेरोजगारी की दर भी कम होगी।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 रजिस्ट्रेशन

मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा प्रदेश में घोषित की गई इस घोषणा का उद्देश्य यह है कि सभी मेधावी छात्र एवं छात्राओं को डिजिटलीकरण से जोड़ा जा सके ताकि वो शिक्षा से वंचित न रहे। जो भी छात्र एवं छात्राएं अपने 10वीं एवं 12वीं कक्षा में मेधावी रहे हैं उनको इस स्कीम का लाभ जरूर उठाना चाहिए। स्टेट गवर्नमेंट ने इस योजना को पूरा करने के लिए 1800 करोड़ रूपये का बजट तय किया है। अक्सर पैसों की कमी के चलते कई बार मेधावी छात्र एवं छात्रा अच्छी शिक्षा से वंचित रह जाते, इसको देखते हुए मुख्यमंत्री जी ने इस योजना की घोषणा की है। ताकि सभी मेधावी छात्र- छात्राएं ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सके और आने वाले समय में हमारे देश का नाम रोशन कर सके।

UP Free Laptop Yojana Update

उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी योग्य और कुलीन ‌छात्रों को 22 लाख से अधिक फ्री में लैपटॉप वितरित करने का भी लक्ष्य रखा है, जो 10वीं और 12वीं कक्षा पास करेंगे। यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के लिए छात्रों का चयन करने का मानदंड प्राप्त योग्यता के आधार पर होगा। साथ ही इस लैपटॉप वितरण में न केवल टॉपर छात्र बल्कि हमारे समाज के कमजोर वर्ग के छात्र और छात्रों को भी शामिल किया है।

  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के उन छात्रों को लाभ प्रदान किया जायेगा जिनके अंक 10वीं या 12वीं में 65% से 70% तक हो या उससे ज्यादा आये हो।
  • इस योजना के अंतर्गत छात्रों को 10वीं या 12वीं में 65% या उससे ज्यादा लाने पर फ्री लैपटॉप दिया जायेगा।
  • लैपटॉप के आ जाने से छात्र आगे की पड़े डिजिटली कर सकते है, यानि की लैपटॉप की मदद से उन्हें इंटरनेट का उपयोग करने में आसानी होगी इसके साथ ही राज्य में डिजिटलीकरण को बढ़ावा मिलेगा।
  • इस Laptop Yojana के अंतर्गत पॉलिटेक्निक तथा आईटीआई करने वाले छात्रों को भी शामिल किया गया है।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए सबसे पहले आवेदक को इसमें आवेदन करना होगा , जिसके लिए योजना की Official website पर जा कर आसानी से कर सकते है।

UP Free Laptop Yojana आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले यूपी फ्री लैपटॉप योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये।
  • अब होम पेज पर UP फ्री लैपटॉप योजना के लिंक पर क्लिक करे।
  • फिर अब अप्लाई नाउ पर क्लिक कर दे।
  • इस पर क्लिक करने के बाद अब आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुलकर आएगा।
  • अब इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको भरना है। जैसे कि- नाम, पता, उम्र आदि।
  • सभी जानकारी भरने के बाद सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड कर दे।
  • अब आप को सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह से आपकी इसके अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

आपको बता दें, उत्तर प्रदेश सरकार मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए यह खास योजना लेकर आई है इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा ऑफिशल वेबसाइट है:- upcmo.up.nic.in.

वहीं इस योजना के साथ उत्तर प्रदेश सरकार ने एक वादा और किया है कि सभी छात्र छात्राओं को स्कूल जाने के लिए अच्छे रोड की सुविधा भी दी जाएगी। साथ ही छात्रों के कारण जो सड़क विकसित होगी उस पर टॉपर छात्र का नाम होगा।

कौन-कौन कर सकता है UP Free Laptop Yojana के लिए आवेदन

उत्तर प्रदेश में पढ़ने वाले छात्र या छात्रा इस मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन एक बार दी गयी पात्रता शर्तों की अवश्य जाँच करे:-

  • ये योजना उत्तर प्रदेश बोर्ड के केवल स्टूडेंट्स के लिए है जिन्होंने 12वीं की परीक्षा के अंदर 65% से ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं।
  • छात्र एवं छात्रा को उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना जरूरी है।
  • यूपी फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जायेगा, जो भी छात्र-छात्राएं किसी प्रतिष्ठित कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाह रहे हैं या प्रवेश ले चुके है वे भी आवेदन कर सकते है।
  • यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन 2022 की सबसे अच्छी यह है की, इस योजना में लैपटॉप वितरण को लेकर किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं करती है।
  • लैपटॉप वितरण में किसी को भी डरने की जरूरत नहीं है। इस योजना में लैपटॉप वितरण को लेकर किसी भी प्रकार की जाति या अक्षर का कोई भी भेदभाव नहीं है।
  • यह योजना सभी जाति सभी धर्म के छात्र-छात्राओं को बिना किसी भेदभाव के लैपटॉप दिया जाएगा बशर्ते छात्र एवं छात्रा ने 65% से ज्यादा स्कोर अंकित किए हैं और इसके साथ-साथ वह छात्र / छात्र यूपी का स्थाई निवासी हो।

UP Free Laptop Yojana आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

UP Free Laptop Yojana का लाभ लेने के लिए छात्र/ छात्रा के पास अपना आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, 10वीं और 12वीं क्लास की मार्कशीट होना बहुत जरूरी है इसके अलावा पासपोर्ट साइज फोटो और मोबाइल नंबर भी होना चाहिए जो आपके आधार से लिंक हो।

UP Free Laptop Yojana के लिए चयन कैसे होगा?

उत्तर प्रदेश सरकार में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने यूपी फ्री लैपटॉप योजना चयन प्रक्रिया की जिम्मेदारी अब जिलाधिकारी को देदी है। अब जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी बनेगी, जिसमे कुल 6 सदस्य होंगे। यह कमेटी चिन्हित शिक्षण संस्थाओं की सूची तैयार करेगी। फ्री लैपटॉप / टेबलेट जेम पोर्टल के माध्यम से ही खरीदे जाएंगे। जेम पोर्टल ही नोडल एजेंसी होगी। किस-किस युवाओं को लैपटॉप दिया जायेगा इसके लिए मानक / पात्रता सरकार द्वारा ही तय किए जायेगे। हम यह मान सकते है यह कमेटी ही निर्धारित करेगी किसको लैपटॉप मिलेगा, किसको नहीं।

ये भी पढ़े – e shram card benefits in hindi | e-shram कार्डधारियों को मिल रहा है इन योजनाओं का लाभ, जाने इसके आवेदन का तरीका! | eshram gov.in apply

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles