fbpx

यूएस ने 9/11 हमले में शामिल अल कायदा चीफ अल-जवाहिरी को मार गिराया, ड्रोन से काबुल में घुसकर मारा…..

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

अमेरिका ने अफगानिस्तान में ड्रोन हमले में मोस्ट वॉन्टेड टेरररिस्ट और अल-कायदा (Al-Qaeda) के चीफ अयमान अल-जवाहिरी को मार गिराया है। इसकी जानकारी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दी है। दरअसल अमेरिका ने आतंकवाद विरोधी अभियान में अल-जवाहिरी को मार गिराया है।

अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार ड्रोन हमले के दौरान अल-जवाहिरी एक सुरक्षित घर की बालकनी में थे। ड्रोन से अल-जवाहिरी पर दो मिसाइलें दागीं है। आपको बता दें कि अल-जवाहिरी पर 25 मिलियन डॉलर का इनाम था। अमेरिका को अल-जवाहिरी की तलाश काफी समय से थी। अल-जवाहिरी अमेरिका में हुए 9/11 आतंकी हमले का मुख्य आरोपी था। इसके साथ-साथ उसने कई अन्य आतंकी वारदातों को अंजाम दिया था।

अमेरिका ने करीब 6 महीने पहले अल-जवाहिरी के खिलाफ ये ऑपरेशन शुरू किया था। दो महीने पहले ऑपरेशन को अंजाम देने के लिए जवाहिरी की तलाश और तेज की गई थी। अमेरिका ने जवाहिरी को मारने के लिए निंजा मिसाइल आई9एक्स हथियार का इस्तेमाल किया है. इसी हथियार से अल-कायदा के वरिष्ठ नेता अबू अल-खैर अल-मसरी को भी मारा गया था।

अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए की पिछले कई हफ्तों से काबुल में अलकायदा सरगना अल-जवाहिरी पर पैनी नजर थी। अमेरिकी अधिकारी जवाहिरी के हर एक कदम की जानकारी कर रहे थे। व्हाइट हाउस और पेंटागन अधिकारी उसे खात्म करने के लिए मौके की तलाश में थे.

Advertisement

अमेरिकी अधिकारी के अनुसार अल जवाहिरी अपने परिवार के साथ काबुल के शेरपुर इलाके में स्थित एक मकान में रह रहा था। शेरपुर घनी आबादी वाला इलाका है. जवाहिरी को जिस घर में मारा गया वो घर कई मंजिला था। 31 जुलाई को जवाहिरी इस घर में अपने परिवार से मिलने के लिए गया था।

इस दौरान अमेरिका ने दो हेलफायर मिसाइलों का इस्तेमाल करके जवाहिरी को मार गिराया। ये ड्रोन स्ट्राइक 31 जुलाई सुबह 6:18 पर किया गया।

ये भी पढ़े बुलेटप्रूफ गाड़ी के बाद सलमान खान को मिला गन लाइसेंस, लॉरेंस बिश्नोई ने दी है जान से मारने की धमकी….

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article