fbpx

त्वचा और बालों को हेल्दी रखने के लिए करें चीकू का इस्तेमाल

Must read

चीकू हमारे चेहरे और बालों की सुंदरता के लिए बेहद फायदेमंद है। चीकू एक ऐसा फल है जो हर मौसम में मिलता है। सेहत के लिए तो चीकू बहुत फायदेमंद होता ही है। साथ ही इसके अलावा ये त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यहां जानें इसके फायदे।

स्किन के लिए

गर्मियों के मौसम में पसीने और धूप के कारण स्किन को कई समस्याओं का सामनाकरना पड़ता है. चीकू में विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट के गुण भारी मात्रा में मौजूद होते हैं जो स्किन की देखभाल के लिए बहुत जरूरी है. चीकू में एंटी एजिंग एजेंट भी पाया जाता है जो चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है. चीकू के सेवन से डल और डार्क स्किन से छुटकारा पाया जा सकता है.

स्किन पर ऐसे करें चीकू का इस्तेमाल

अगर आप अपनी डल स्किन से परेशान हैं तो चीकू से बना फेस पैक लगाएं. इसे बनाने के लिए 1/2 टीस्पून चीकू पल्प, 1/2 टीस्पून दूध और 1 टी स्पून बेसन लें और सभी को मिक्स कर लें. फिर इसे अपने फेस पर अप्लाई करें और सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें. इससे डल स्किन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

बालों के लिए

चीकू के बीज से बने तेल को बालों पर लगाने से बालों को मुलायम और चमकदार बनाया जा सकता है. इतना ही नहीं ये बालों को डैंड्रफ से भी छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.

Advertisement

बालों में ऐसे करें चीकू का इस्तेमाल- कमजोर बालों की समस्या से परेशान हैं तो आप 5 टी स्पून चीकू के तेल में आधा टीस्पून काली मिर्च पाउडर मिला कर पका लें. फिर ठंडा होने के बाद बालों की जड़ों पर कम से कम 40 मिनट लगाएं. फिर बालों को धो लें. कुछ दिन लगातार इसका इस्तेमाल करने से बाल झड़ने की समस्या से राहत पाई जा सकती है.

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article