15.1 C
Delhi
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

वास्तु शास्त्र: बार-बार गिरती ये चीजें देती है अनहोनी का संकेत, हो जाए सावधान!

नई दिल्ली: हिंदू धर्म में वास्तु को बहुत महत्व दिया गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार जब कभी हमारे साथ कुछ अनहोनी या अशुभ घटित होने वाला होता है, तो प्रकृति हमें संकेत देती है। ये संकेत हमें हमारे आस पास की चीजों से प्राप्त होते हैं। लेकिन हम उन पर इतना ध्यान नहीं देते हैं। जिसके बाद हमें बुरा परिणाम देखने को मिलता है। इन्हें सुधारने के लिए अगर आप इन पर थोड़ा ध्यान दें तो सतर्क होकर किसी भी अनहोनी का मजबूती से सामना कर सकते हैं। आइए जानते हैं उनमें से ही कुछ संकेतों के बारे में –

काली मिर्च

किचन में काम करते हुए चीजों का गिरना आम बात है लेकिन कुछ चीजें यदि हाथ से बार-बार गिरें तो सतर्क हो जाएं। काली मिर्च का बार-बार जमीन पर गिरना अच्‍छा नहीं माना जाता है। यह मैरिड लाइफ में आने वाली समस्‍याओं का इशारा है।

तेल

किचन में तेल का बार-बार गिरकर फैलना शनि देव की नाराजगी का संकेत है। शनि की नाराजगी परिवार पर कई संकट ला सकती है। बेहतर होगा कि इससे बचने के लिए शनि देव को प्रसन्‍न करने के कुछ उपाय कर लें।

नमक

नमक का बार-बार गिरना धन हानि और तनाव का कारण बन सकता है। यह घर में वास्‍तुदोष होने का इशारा भी करता है।

अन्न गिरना

भोजन की देवी मां अन्‍नपूर्णा हैं। यदि वे रूठ जाएं तो व्‍यक्ति दाने-दाने के लिए मोहताज हो जाता है। इसलिए बार-बार हाथ से अन्‍न गिरे तो मां अन्‍नपूर्णा से माफी मांगें और घर में अन्‍न की बर्बादी न होने दें।

दूध

दूध का गिरना तो ज्‍योतिष, वास्‍तु शास्‍त्र किसी में भी अच्‍छा नहीं माना जाता है। दूध को बहुत पवित्र माना गया है। यदि बार-बार घर में दूध गिरे तो यह घर में नकारात्‍मक ऊर्जा के होने का संकेत हैं।

घर की घड़ी का बंद रहना

वास्तु के अनुसार घर में घड़ी का बार-बार बंद पड़ जाना या उसका शीशा टूट जाना अशुभ होता है। ये एक बुरा संकेत भी माना जाता है। यदि ऐसा हो तो इसका मतलब है कि आपके या आपके परिवार के ऊपर कोई गंभीर संकट आने वाला है।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles