fbpx

विटामिन-डी होता है हमारी सेहत के लिए फायदेमंद, लेकिन क्या आप जानते है कि धूप के अलावा इनमें भी पाया जाता विटामिन-डी ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

विटामिन-डी हमारी हड्डियों और मांसपेशियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा कई अन्य समस्याओं से राहत दिलाने के लिए विटामिन-डी काफी अच्छा होता है। लेकिन अगर अब हम आपसे पूछे कि आखिर विटामिन-डी हमें कैसे प्राप्त होता है।

हम जानते है कि आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह कैसा सवाल है सभी जानते है कि विटामिन-डी हमें धूप से मिलता है। अब आप जरा इसका भी जवाब दे दिजिए कि क्या आप दिन में 20 मिनट के लिए भी धूप में बैठते है।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये चल क्या रहा है किसके पास टाइम है धूप में बैठने का हमें काम पर भी तो जाना होता है। बस यहीं तो अब आप सोचिए कि आखिर जब आप धूप में नहीं बैठ सकते तो आपके शरीर में विटामिन-डी की पूर्ति कैसे होगी।

विचार करने वाला सवाल है ना, हम जानते है कि धूप में बैठना आसान बात नहीं है और जब धूप गर्मियों की हो तो ना बाबा ना कौन बैठेगा गर्मियों में धूप में, तो इसी को देखते हुए हम आपके लिए आज कुछ चीजों की सूची लेकर आए है।

Advertisement

जिन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल कर लेते है तो आप कई हद तक विटामिन-डी की कमी को पूरा कर सकते है। तो कौनसी है वो चीजें जो कि विटामिन-डी का अच्छा स्त्रोत मानी जाती है आइए उन पर नजर डाल लेते है।

इनमें पाया जाता है विटामिन-डी ?

अब यह हम नहीं कह रहे कि आपको इन चीजों से विटामिन-डी मिलता है बल्कि इसकी जानकारी खुद विशेषज्ञों के द्वारा दी गई है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप एक दिन में दो अंडे खाते है तो आपको इससे 8.2 एम.सी.जी जितना विटामिन डी मिल जाता है।

इसके अलावा आप गाय के दूध, मशरूम, मछली, विटामिन-डी के सप्लीमेंट, अनाज और दलिये को भी अपनी विटामिन-डी की कमी को पूरा करने के लिए खा या पी सकते है।

धूप से मिलने वाले विटामिन-डी के फायदे ?

यह तो हो गई अन्य चीजों की बात जिनसे हमें विटामिन-डी मिल सकता है लेकिन धूप से मिलने वाले विटामिन-डी की बराबरी अन्य चीजें तो नहीं कर सकती, तो चलिए अब हम आपको बताते है कि धूप से जो हमें विटामिन-डी मिलता है आखिर उससे हमें क्या-क्या फायदें मिलते है।

तो अगर आप अपनी दिनचर्या में से केवल कुछ मिनट धूप सेकने के लिए निकालते है तो इससे आप देखेंगे कि आप काफी रिलैक्स महसूस करेंगे और आपका दिमाग भी काफी अच्छे से काम करने लगेगा।

धूप की रोशनी सीधा ब्रेन पर पड़ने से हमारा शरीर सेरोटोनिन नामक हार्मोन को रिलीज करता है जो कि आपके मूड को अच्छा रखने के लिए काफी जरूरी माना जाता है। इतना ही नहीं अगर गर्भवती महिला कुछ समय के लिए धूप में बैठे तो इससे वह जन्म के बाद होने वाले कई संक्रमणों से बच सकती है।

इसके अलावा धूप से शरीर में कैल्शियम का अवशोषण भी बढ़ता है जिससे हमारी हड्डियां मजबूत बनती है और अगर कोई सुबह-सुबह धूप का आनंद ले तो ऐसा करने से इम्यून सिस्टम को भी अच्छा रखा जा सकता है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article