fbpx

यूपी विधानसभा चुनाव: टीवी चैनल की बैठक में सीएम योगी ने अपनी सरकार के कार्यों को लेकर किए कई दावे, क्या कुछ कहा आइए जानते है?

Must read

विपक्ष सत्ताधारी दल पर उंगली उठाता है, तो सत्ताधारी दल विपक्ष के पुराने कार्यकाल से पर्दा उठाते नजर आते है। अक्सर राजनीति में आरोप-प्रत्यारोप का दौर देखने को मिल ही जाता है। इसी क्रम में जब विपक्ष ने यूपी में सत्ताधारी पार्टी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की कार्यप्रणाली को लेकर सवाल खड़े किए, तो सीएम योगी भी अपनी पार्टी के कार्यों का ब्यौरा देने सामने आ गए।
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को आज तक के यूपी तक चैनल की एक बैठक में शिरकत की और अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनानी शुरू कर दी। इस दौरान सीएम योगी ने विपक्ष के कार्यकाल पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि साल 2017 से पहले यूपी देश की छठी अर्थव्यवस्था था लेकिन आज अर्थव्यवस्था की अंकतालिका पर दूसरे पायदान पर पहुंच चुका है।

अपनी पार्टी की उपलब्धियों को गिनाते हुए रोजगार पर सीएम योगी ने दावा किया कि यूपी में उनकी सरकार ने 4.50 लाख लोगों को सरकारी नौकरी दी है और करीब 1.61 करोड़ युवाओं के लिए रोजगार का प्रबंध करने के लिए उन्हें रोजगार के अलग-अलग कार्यक्रमों के साथ जोड़ने का कार्य किया गया है। इसके अलावा उनकी सरकार ने 60 लाख से अधिक उद्यमियों और हस्तशिल्पियों को रोजगार के साथ जोड़ने का काम किया।

सीएम योगी ने अपने कार्यकाल का ब्यौरा देते हुए कहा कि, उनकी सरकार में यूपी के लिए 3 लाख करोड़ से अधिक का निवेश किया गया और यह सब यूपी में बेहतर की गई कानून व्यवस्था के कारण ही संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि, यूपी ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ की रैंकिंग में 12वें नंबर पर हुआ करता था लेकिन आज उसे भी दूसरे स्थान पर लाया गया।

आइए जानते है सीएम योगी ने और क्या दावें किए ?

Advertisement

सीएम योगी ने दावा किया कि, उनकी सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण-शहरी मिलाकर) के तहत करीब 44 लाख लोगों को घर उपलब्ध कराया। उनकी सरकार में 2 करोड़ 61 लाख लोगों को व्यक्तिगत शैचालय उपलब्ध करवाए गए। कोरोना काल में भी जब जनता को जरूरत थी तो 2020 में आठ महीने और इस साल मई से नवंबर तक 15 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन देने का काम केंद्र और राज्य सरकार द्वारा किया गया।

बिजली, रसोई गैस और सड़कों के निर्माण को लेकर सीएम योगी ने दावा किया कि, अब तक 1 करोड़ 38 लाख लोगों को सौभाग्य योजना के तहत बिजली के मुफ्त कनेक्शन प्रदान किए गए, करीब 1 करोड़ 45 लाख लोगों को चूल्हा योजना के तहत रसोई गैस के मुफ्त कनेक्शन मिले और अभी यूपी में 5 एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर कार्य हो रहा है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article