fbpx

योगी आदित्यनाथ का कहना है कि गंगा एक्सप्रेस-वे न सिर्फ जिलों को बल्कि दिलों को भी जोड़ेगा

Must read

शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेसवे के शिलान्यास समारोह के बाद, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार (18 दिसंबर) को कहा कि एक्सप्रेसवे न केवल राज्य के जिलों को जोड़ेगा बल्कि दिलों को भी जोड़ेगा।

उत्तर प्रदेश में कनेक्टिविटी में सुधार करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिहाज से, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (18 दिसंबर) को शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी है। इस उद्घाटन समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, “2014 से पहले देश में नारे और घोषणाएं केवल चुनावी वादें बन कर रह जाती थी। लेकिन 2014 के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उन सभी वादो को निपटाया है।

“अभी कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया था। आज गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया जा रहा है जो पूर्वी उत्तर प्रदेश को पश्चिम और उत्तर से जोड़ेगा। प्रधानमंत्री ने माँ गंगा को नमन किया।

Advertisement

पीएम कार्यालय के अनुसार, एक्सप्रेसवे के पीछे प्रेरणा देश भर में तेज गति से कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री की दृष्टि है। 594 किलोमीटर लंबे छह लेन वाले एक्सप्रेसवे को 36,200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा।

आपको बता दें कि ये एक्सप्रेसवे मेरठ के बिजौली गांव के पास से शुरू होगा और प्रयागराज के जुदापुर दांडू गांव पर जाकर खत्म होगा। यह मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज आदि को जोड़ेगा।

काम पूरा होने पर यह एक्सप्रेसवे राज्य के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों को जोड़ने वाला उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे बन जाएगा। शाहजहांपुर में एक्सप्रेस-वे पर वायुसेना के विमानों के आपातकालीन टेक-ऑफ और लैंडिंग में सहायता के लिए 3.5 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी भी बनाई जाएगी।

गंगा एक्सप्रेसवे को 26 नवंबर, 2020 को मंजूरी दी गई थी। यह एक्सप्रेसवे 2024 तक पूरा हो जाएगा। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव अगले साल की शुरुआत में होने हैं।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article