fbpx

यू बेकार समझ कर ना फेंके संतरे का छिलका, इसके के फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

कई बार हम कुछ चीजों के बारे में जाने बिना उसको फेंक देते हैं जैसे हम केला खाकर उसके छिलके को फेंक देते हैं ठीक उसी प्रकार यही गलती हम संतरे के साथ भी करते हैं। अधिकतर हम लोग जाने अनजाने में जिन चीजों से हमें फायदा मिलता है उसको खराब व बेकार समझ कर फेंक देते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से संतरे के छिलके से जुड़े कुछ ऐसे अनजाने फायदे बताने जा रहे हैं जिनको जानकर हैरान रह जाएंगे आप। दुनिया भर में अपने स्वाद के लिए मशहूर संतरा एक बेहद लोकप्रिय फल है साथ ही इसमें विटामिन C की मात्रा भी काफी हद तक पाई जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें संतरे के अंदर के भाग से ज्यादा इस के छिलकों में विटामिन सी की मात्रा अधिक पाई जाती है।

अक्सर हम लोग संतरा खाने के बाद में उसके छिलके को बेकार समझ कर फेंक देते हैं लेकिन जिस तरह से संतरा सेहत के लिए फायदेमंद होता है ठीक उसी प्रकार संतरे का छिलका भी हमारे लिए बेहद लाभदायक है। संतरे का छिलका हमारे चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य परेशानियों को भी दूर करने के लिए काम में लाया जा सकता है।

संतरे के छिलके का इस्तेमाल

अधिकतर लोगों द्वारा संतरा खाने के बाद उसके छिलके को फेंक देते हैं यदि हम इसके छिलके को अच्छी तरह से धोकर और बारीक टुकड़े कर ले छांव में सुखा दे तो इससे हम ग्राइंड करके एक तरह का पाउडर बना सकते हैं। पाउडर बन जाने के बाद हमें इसे एक एयरटाइट कंटेनर में रख देना चाहिए जिससे कि हवा बिल्कुल भी अंदर ना जाए। इसके बाद रोजाना एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच इस पाउडर को घोलकर इसका सेवन करें। प्रतिदिन इसका नियमित तौर पर सेवन करने से बहुत जल्द आपको अपने अंदर फर्क दिखने लगेगा।

Advertisement

संतरे के छिलके से होने वाले फायदे निम्न है-

• वजन कम करने में कारगर

यदि आप भी पिछले लंबे समय से अपना वजन कम करना चाहते हैं और लाख प्रयासों के बाद भी आप अपना वजन कम करने में नाकाम है तो आप आज अपनी डाइट में संतरे के छिलके को शामिल करें। आप रोजाना संतरे के छिलके की चाय बनाकर पी सकते हैं इससे आपका वजन बड़ी तेजी के साथ कम होगा।

• त्वचा को होने वाले बेनिफिट्स

अक्सर हम लोग अपनी त्वचा के निखार के लिए नए नए पैंतरे आजमाते रहते हैं, अगर आप भी अपने चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं और अपने चेहरे पर होने वाले डार्क सर्कल्स, मुंहासों, झाइयों, टैनिंगया फिर दाग धब्बों को रिमूव करना चाहते हैं तो आप अपनी जिंदगी में संतरे के छिलके को शामिल कर सकते हैं। इन सब को दूर करने के लिए आप संतरे के छिलके का पाउडर बनाकर फिर 2 बड़े चम्मच शहद डालकर एक पेस्ट तैयार कर सकते हैं और इस पेस्ट को रोजाना अपने चेहरे पर और गर्दन पर लगाकर छोड़ दें उसके बाद इसे पानी से धो लें। इससे सिर्फ कुछ ही दिनों में आपके चेहरे पर चमक आने लगेगी और धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स में दाग धब्बे भी कम होने लगेंगे।

• मजबूत होगी इम्यूनिटी

हम में से कई लोग अक्सर अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं क्या नहीं खाएं इसी पर सोच विचार करते हैं परंतु आज हम आपको इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए संतरे के छिलके का इस्तेमाल बताने जा रहे हैं। आपको बता दें इसके छिलके में विटामिन C की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यदि आप नियमित तौर पर इसका चाय बनाकर सेवन करते हैं तो आपकी इम्यूनिटी बूस्टर की है। साथ ही आप इसका इस्तेमाल सब्जी में भी कर सकते हैं।

• दांतों की परेशानियां करता है दूर

अगर आपके भी दातों में किसी प्रकार की समस्या या कोई परेशानी रहती है तो आप इससे राहत पाने के लिए संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप संतरे के छिलके को पहले सुखाय पेरिस का पाउडर बनाकर इसकी मदद से अपने दांतो की सफाई करें। इससे आपको कुछ ही समय में अपने दांतो में आराम महसूस होगा।

ये भी पढ़े चेहरे के दाग- धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article