32.1 C
Delhi
शुक्रवार, मई 3, 2024
Recommended By- BEdigitech

PSI recruitment scam: पीएसआई भर्ती घोटाले में बीजेपी नेता दिव्या हागरागी गिरफ्तार

राज्य पुलिस के लिए 545 उप-निरीक्षकों (पीएसआई) की भर्ती के लिए परीक्षाओं में धोखाधड़ी की आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) की जांच में छह उम्मीदवारों की गिरफ्तारी हुई है, जिन्होंने मेरिट में दूसरा, सातवां, नौवां, 15वां और 17वां रैंक हासिल किया है।

पीएसआई (सिविल) भर्ती समिति के अध्यक्ष, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अमृत पॉल द्वारा 19 जनवरी, 2022 को (घोटाले सामने आने से पहले) पुलिस उप-निरीक्षकों के पद के लिए अनंतिम चयन सूची का विश्लेषण किया। परीक्षा घोटाले के लिए अब तक CID द्वारा गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों के विवरण की तुलना से पता चलता है कि गिरफ्तार किए गए छह उम्मीदवारों ने एक ही परीक्षा हॉल में परीक्षा दी थी।

ज्ञान ज्योति इंग्लिश स्कूल के साथ पिछले साल पुलिस सब-इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा में बैठने वाले लगभग 500 उम्मीदवारों में से 11 को इस साल की शुरुआत में पुलिस विभाग में भर्ती के लिए चुना गया था।

हालांकि, भर्ती प्रक्रिया में एक घोटाला तब सामने आया जब परीक्षा लिखने वाले कुछ उम्मीदवारों ने पाया कि कलबुर्गी से भर्ती के लिए चुने गए कुछ लोगों ने परीक्षा के वस्तुनिष्ठ भाग में कम से कम 21 प्रश्नों का उत्तर दिया था, लेकिन रहस्यमय तरीके से परीक्षा के वस्तुनिष्ठ भाग में 150 में से 121 अंक तक स्कोर किया। जिसमें 100 प्रश्न हैं।

Advertisement

कर्नाटक में पुलिस सब-इंस्पेक्टर (PSI) भर्ती घोटाले के सिलसिले में आपराधिक जांच विभाग (CID) ने शुक्रवार को भाजपा नेता दिव्या हागारगी को गिरफ्तार किया।

पुलिस सूत्रों ने कहा कि दिव्या को महाराष्ट्र के पुणे में एक ठिकाने से पकड़ा गया और उसके आज सुबह कलबुर्गी लाए जाने की उम्मीद है। वह इस मामले में गिरफ्तार होने वाली 18वीं आरोपी हैं। दिव्या के पति राजेश हागारगी को पहले गिरफ्तार किया गया था, जबकि वह भागने में सफल रही थी।

दिव्या कलबुर्गी में एक शैक्षणिक संस्थान, ज्ञान ज्योति संस्थान चलाती हैं, और कलबुर्गी में भाजपा की महिला इकाई की अध्यक्ष थीं। घटना के सामने आने के बाद पार्टी ने उनसे दूरी बना ली और कहा कि वह इससे जुड़ी नहीं हैं। हालांकि, स्थानीय लोगों और पुलिस अधिकारियों ने पुष्टि की कि वह भाजपा में सक्रिय थीं और कई पदों पर रहीं है। फरवरी में कर्नाटक के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने दिव्या से मुलाकात की थी। यह भर्ती परिणामों की घोषणा के बाद हुआ था।

दरअसल, स्थानीय उप निदेशक लोक शिक्षण ने ज्ञान ज्योति संस्थान में मूलभूत सुविधाओं के अभाव में परीक्षाएं नहीं कराने की सिफारिश की थी, लेकिन पुलिस की भर्ती शाखा ने केंद्र को चुना। पिछले अक्टूबर में हुई पीएसआई परीक्षा के दौरान सीसीटीवी कैमरे काम नहीं कर रहे थे।

आपको बता दें कि राज्य भर से 54,041 छात्र थे जो 545 पीएसआई पदों के लिए उपस्थित हुए थे और परिणाम जनवरी में घोषित किए गए थे।

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles