16.1 C
Delhi
गुरूवार, फ़रवरी 29, 2024
Recommended By- BEdigitech

Ravindra Jadeja: क्या रवींद्र जडेजा एशिया कप में मुरलीधरन और मलिंगा के रिकॉर्ड तोड़ पाएंगे? अब ही जानें जवाब।

रवींद्र जडेजा, एक भारतीय स्पिनर, एशिया कप में जब भारत ने श्रीलंका से सुपर 4 मैच खेला, तब वह भारत के सबसे ज्यादा विकेट-लेने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने इरफान पठान का रिकॉर्ड तोड़ दिया। जडेजा ने इसे हासिल किया श्रीलंका के कप्तान, दासुन शनाका को आउट करके। पिछले तीन एशिया कप (2004, 2008, और 2012 में) में इरफान पठान ने 12 मैचों में 22 विकेट लिए थे। जडेजा के पास अब 23 विकेट हैं। जडेजा का रिकॉर्ड एशिया कप के इतिहास में सबसे अच्छा है 18 मैचों में, और उन्होंने 2023 के एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं, शाकिब अल हसन 17 मैचों में 21 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन ने 24 खेलों में 30 विकेट लिए, एक नया रिकॉर्ड स्थापित किया था। लसिथ मलिंगा (14 मैचों में 29 विकेट) और अजंता मेंडिस (8 मैचों में 26 विकेट) उसके ठीक पीछे हैं। भारत ने फाइनल का टिकट कटा चुका है, जडेजा इस मैच में पहले से ही दो विकेट ले चुके हैं, उन्हें 15 सितंबर को बांग्लादेश के खिलाफ आगामी मैच में और फाइनल मैच में अपनी विकेट्स की गिनती बढ़ाने का मौका मिलेगा।

50-ओवर वाले एशिया कप 2010 में श्रीलंका में डेब्यू करते हुए, जडेजा ने चार और प्रस्तुतियाँ की हैं। वह अब एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि प्राप्त करने वाले हैं। उसे इस मैच में 200 के लिए अपने करियर में ODI में और तीन विकेट की जरूरत थी। श्रीलंका के खिलाफ दो विकेट लेने के साथ, वह उन भारतीय गेंदबाजों के उस क्लब में शामिल होने के लिए एक विकेट कम है, जिन्होंने 200 ODI विकेट लिए हैं। श्रीलंका के स्पिनर दुनित वेल्लालाजे ने उसी मैच की पहली पारी में पाँच विकेट लिए जिससे इंडिया की टीम ताश के पत्तो की तरह बिखर गयी , अगर रोहित, राहुल और ईशान किशन ने अच्छी पारियाँ नहीं खेली होती तो भारत को 200 का टारगेट पूरा करना मुश्किल हो जाता।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles