36.1 C
Delhi
शुक्रवार, जून 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

Neeraj Chopra Gold Medal : विश्व अथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने नीरज चोपड़ा

नीरज चोपड़ा ने भारतीय अथलेटिक्स के लिए ऐतिहासिक पल में बुढ़ापेस्ट, हंगरी में आयोजित विश्व अथलेटिक्स चैंपियनशिप में पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीत लिया। ‘भारतीय अथलेटिक्स के स्वर्ण पुरुष’ ने इस प्रतिष्ठित चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास बना दिया है।

28 अगस्त के शुरूआती छड़ों में नीरज ने उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की, जब उसने दुनिया भर के प्रतियोगियों के साथ मुकाबला किया। उन्होंने अद्भुत प्रदर्शन करते हुए अपने दूसरे प्रयास में 88.17 मीटर का शानदार भला फेंका, जिससे उन्होंने पूरे प्रतियोगिता में डोमिनेटिंग खेल का प्रदर्शन किया।

पाकिस्तान के अरशद नदीम भी नीरज की काफी करीब थे और उन्होंने भी सिल्वर पदक प्राप्त किया। नदीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स के मंच पर पहले भी प्रदर्शन किया था, उन्होंने 87.82 मीटर की प्रशंसायोग्य थ्रो किया था।

पोडियम पर तीसरी स्थान पर चेक गणराज्य के जाकुब वाद्लेज़ रहे, जिन्होंने 86.67 मीटर की सर्वश्रेष्ठ फेंक के साथ अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया।

Advertisement

नीरज के पिता सतीश कुमार ने अपने बेटे की उपलब्धि पर गर्वित होते हुए ANI से कहा, “यह हमारे देश के लिए एक बहुत ही गर्वित क्षण है क्योंकि हमने विश्व चैंपियनशिप में भी स्वर्ण पदक हासिल किया। नीरज के भारत वापस आने पर हम सेलिब्रेट करेंगे।”

Neeraj Chopra Gold Medal

नीरज चोपड़ा को बधाई

नीरज की ऐतिहासिक जीत की खबर फैलते ही सभी कोनों से बधाई के संदेश आए। उनमें भारत के युवा मामले और खेल मंत्री, अनुराग ठाकुर भी थे, जिन्होंने नीरज की उपलब्धि को भारतीय खेल इतिहास में एक नये अध्याय के रूप में प्रशंसा की। वह सोशल मीडिया पर जाकर खिलाड़ी की अद्भुत उपलब्धि की प्रशंसा करने के लिए अपनी भावनाओं को प्रकट किया।

भारतीय सेना ने भी नीरज की प्रशंसा में जुड़े, उनकी उपलब्धि की प्रंशंसा की। भारतीय सेना ने उनकी उपलब्धि को महत्वपूर्ण मानते हुए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर उन्हें बधाई दी।

नीरज का स्वर्ण पदक उसके व्यक्तिगत रिकॉर्ड के लिए ही उपलब्धि नहीं है बल्कि विश्व अथलेटिक्स चैंपियनशिप में भारत के गोल्ड पदक की तालिका में भी भारत का नाम दर्ज करवा दिया है । इस विजय से पहले उसने चैंपियनशिप में एक चांदी पदक हासिल किया था।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles