26.1 C
Delhi
रविवार, अप्रैल 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

अगर जीवन में पाना चाहते हैं सुख-समृद्धि और धन का वरदान, तो Holi 2023 पर कर लें ये खास उपाय ?

होली रंगों और खुशियों का त्योहार है और तंत्र साधना के लिए भी होली को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि होली की दिन और रात के समय की गई तंत्र साधना कभी भी खाली नहीं जाती। इसके अलावा अगर होली पर कुछ खास उपाय किए जाए तो उनका फल भी दोगुना हो जाता है।

अगर बात करें होली के शुभ दिन की तो फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 06 मार्च को शाम 04 बजकर 16 मिनट से लेकर 07 मार्च को शाम 06 बजकर 08 मिनट तक रहेगी। जिससे की होलिका दहन 7 मार्च की शाम के वक्त किया जाएगा।

Holi 2023 के खास उपाय ?

Holi 2023 के खास उपाय

ये भी पढ़े  जानें, घर में पैसा रखने की शुभ दिशा, आर्थिक स्थिति होती…

शिवलिंग पर अर्पित करें गोमती चक्र (Shivling Par Gomati Chakra)

Gomati chakra with shivling

अगर आपको व्यापार या फिर नौकरी में परेशानी आ रही हो तो आपको होलिका दहन की रात्रि के समय 21 गोमती चक्र (Gomati Chakra) लेकर शिवलिंग पर अर्पित करने चाहिए। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको व्यापार और नौकरी में जरूर लाभ मिलेगा।

Advertisement

होलिका दहन में अर्पित करें पान का पत्ता

अगर आप माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आप होलिका दहन के वक्त एक पान का पत्ता अपने हाथों में लेकर 7 बार होलिका की परिक्रमा करें और फिर वह पान का पत्ता होलिका में डाल दें। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपको माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद जरूर मिलेगा।

होलिका दहन में करें नारियल अर्पित

Holika dehan Vs Coconut

अगर आप होलिका दहन की अग्नि में नारियल (coconut) अर्पित करते हैं तो ऐसा करने से आपके जीवन में आ रही आर्थिक तंगी समाप्त हो जाएगी। इसके साथ ही आप होलिका की अग्नि में पान और सुपारी भी अर्पित कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके धन में भी वृद्धि होगी।

रात्रि के समय जलाएं दीपक

beautiful diya with amazing lights

अगर आपके कार्यों में बाधाएं उतपन्न हो जाती हो तो आपको होली की रात्रि के वक्त एक सरसों तेल का चौमुखी दीपक माँ लक्ष्मी के समक्ष जलाना चाहिए। ऐसा करने से आपके सभी रूके हुए कार्य अपने आप बनने लगेंगे।

होली की राख के उपाय (Holi ki rakh ke upay)

holi ki rakh

अगर आपके जीवन में आर्थिक समस्याएं बनी रहती है या फिर धन की हानि होती हो तो ऐसे में आपको होलिका दहन की अगली सुबह वहां जाकर होलिका दहन की थोड़ी सी राख (holi ki rakh) घर में लेकर आनी चाहिए और एक लाल कपड़े में उस राख के साथ स्‍फटिक श्री यंत्र, चांदी के कुछ सिक्‍के और 5 पीली कौड़ी डालकर उसकी एक पोटली बना लेनी चाहिए और फिर उस पोटली को धन के स्थान पर रख देना चाहिए। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके घर में धन आगमन के द्वार खुलने लगेंगे।

ये भी पढ़े  घर की इन दिशाओं में लगाएं ये 4 पेंटिंग्स, सभी वास्तु…

Disclaimer

हमने अभी जो आपको जानकारी दी है वो ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है, हम इन टिप्स की पुष्टी नहीं करते। अगर आप इन टिप्स को प्रयोग में लाना चाहते हैं तो पहले संबंधित विशेषज्ञ से बात करें और उसकी सलाह पर ही इनका प्रयोग करें।

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles