19.1 C
Delhi
शनिवार, जनवरी 28, 2023

आखिर क्यों भारतीय कोबरा को माना जाता है सबसे खतरनाक सांप, वजह जानकार आप भी रह जाएंगे हैरान ?

पूरे विश्व में 3,458 प्रकार के सांप पाए जाते है, जो दिखने में तो हम इंसानों से बहुत छोटे होते है लेकिन अगर इनसे सामना हो जाए तो हर किसी की हवा खराब हो जाती है लेकिन हम में से बहुत ही कम लोग यह जानते है कि 3,458 प्रकार के सांपों में से केवल 600 सांप ही जहरीले होते है और इनमें से एक है भारतीय कोबरा।

इस साप को भारत में नाग के नाम से भी जाना जाता है। हिंदू धर्म के अंदर कोबरा को नागों का देवता कहा जाता है और इसकी पूजा भी की जाती है। कोबरा को उसके खास आकार के फन और उस पर बनी धारियों से आसानी से पहचाना जा सकता है और यह एक मात्र ऐसा सांप होता है जो अपने शरीर का एक तिहाई भाग उठाकर चल सकता है।

भारतीय कोबरा की लंबाई 5.6 मीटर (18 फिट) के करीब होती है लेकिन 600 जहरीलें सांपों में सबसे ज्यादा खतरनाक इसी सांप को माना जाता है क्योंकि कोबरा के काटे जाने के बाद व्यक्ति को बचा पाना बेहद मुश्किल हो जाता है।

कोबरा का जहर इतना तेज होता है कि इसके काटे जाने के 15 मिनट के अंदर ही व्यक्ति की मौत हो जाती है। इसीलिए अक्सर भारत में इस सांप का सामना करने से लोग बचते ही नजर आते है। आपको जानकर हैरानी होगी की अब तक भारतीय कोबरा की सबसे अधिक लंबाई 18 फुट 9 इंच तक मापी गई है।

कोबरा का खतरनाक होना उसी के लिए खतरा ?

जैसा कि हमने आपको बताया कि भारतीय कोबरा कितना खतरनाकर होता है। इसी के चलते कोबरा को भी काफी मुसीबत का सामना करना पड़ता है क्योंकि अक्सर जब भी लोगों का इससे सामना होता है तो वो इसे देखते ही मार देते है।

जिसके चलते अब इनकी प्रजाति भी धिरे-धिरे लुप्त होने की कगार पर पहुंच गई है और इसी को देखते हुए भारतीय कोबरा को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की अनुसूची-2 में रखा गया है।

बता दें कि इस सूची में उन जीवों को रखा जाता है जो खतरे में होते हैं और अगर ऐसा ही चलता रहा तो वो दिन दूर नहीं जब हम कोबरा को केवल फोटो में ही देख पाएंगे।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles