27.8 C
Delhi
गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
Recommended By- BEdigitech

सेना और उनके परिवार के लिए चीनी मोबाइल बना मुसीबत, जानिए क्या है पूरा मामला ?

सीमा पर चीन के साथ भारत का लगातार गतिरोध चल रहा है, ऐसे में सेना की खुफिया एजेंसियों ने सेना के लोगों को एक चिंता में डालने वाली जानकारी दी है। खुफिया एजेंसियों का मानना है कि चीन चीनी मोबाइल के जरिए भारतीय सेना की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं।

इसलिए खुफिया एजेंसियों का कहना है कि जब तक इस मामले की पूरी तरह से पुष्टी ना हो जाए सेना का कोई भी जवान या अधिकार अपने परिवार से चीनी मोबाइल पर बात ना करें और ना ही उनके मोबाइल का इस्तेमाल करें।

अगर न्यूज़ एजेंसी एएनआई की माने तो खुफिया एजेंसियों ने चीन के मोबाइल में मैलवेयर और स्पाईवेयर को पाया है, जिससे शक और भी ज्यादा बढ़ गया है। इसलिए खुफिया एजेंसियों का कहना है कि जब तक पूरी जांच ना हो जाए तब तक सैनिकों और उनके परिवारों को भारत के शत्रु देशों से फोन खरीदने या उपयोग करने से बचना चाहिए।

Table of Contents

Advertisement

पहले भी उठाए गए थे कदम ?

चीनी मोबाइल

ये भी पढ़े Northeast Assembly Election Results 2023: जानिए किसने मारी बाजी और कौन रहा पीछे ?

बता दें कि इससे पहले भी ये पाया गया था कि चीन अपनी एप्लिकेशन से सैनिकों का डाटा चुरा रहा था इसलिए उस समय सैनिकों के फोन से वो एप्लिकेशन हटा दी गई थी लेकिन अब मोबाइल से जासूसी की बात ने सेना को फिर से चिंता में डाल दिया है।

इस समय भारत में हर एक घर में वीवो, ओप्पो, श्याओमी, वन प्लस, ऑनर, रियल मी, जेडटीई, जियोनी, आसुस और इनफिनिक्स जैसे चीनी मोबाइल फोन मौजूद है। ऐसे में इस तरह की बात सामने आना खतरे को दर्शाता है।

भारत-चीन में अभी भी जारी है गतिरोध

बता दें कि भले ही बात सामने नहीं आ रही लेकिन अभी भी भारत और चीन के बीच बॉर्डर पर गतिरोध जारी है। ऐसे में भारतीय सेना अब किसी भी चीज को नजरअंदाज नहीं कर सकती। फिलहाल मामला पूर्वी लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक एलएसी (LAC) को लेकर भड़का हुआ है और इसी के चलते भारत और चीन दोनों ने बॉर्डर पर तैनाती बढ़ा रखी है।

इस पहले अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने आ गए थे, जिसके बाद अधिकारियों ने फ्लैग मीटिंग के माध्यम से मामले को नियंत्रित किया था।

ये भी पढ़े आखिर पकड़ा गया Punjab के सिंगर Sidhu Moosewala की Family और Salman Khan को धमकी देने वाला शख्स, आरोपी की उम्र जानकर आप भी…

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles