43.1 C
Delhi
मंगलवार, मई 28, 2024
Recommended By- BEdigitech

सेहत के साथ-साथ चेहरे की सुंदरता को भी हो सकता है प्रदूषण से नुकसान, यहां जानें

शहरो में बढ़ते प्रदूषण के कारण कई समस्या होती है। फेफड़ों के रोगों के अलावा प्रदूषण के कारण चेहरे की रंगत भी कम होती है। साथ में समय से पहले बुढ़ापा, पिगमेंटेशन की समस्या भी होने लगती है। यहां हम आपको बताएंगे प्रदूषण से होने वाले नुकसान और चेहरे को बचाने के उपाय।

Table of Contents

प्रदूषण के नुकसान

प्रदूषण के कारण त्वचा में रूखापन, लाल चकत्ते, मुहांसे और खुजली जैसी कई एलर्जी होती है, इससे बालों में रूसी आदि की समस्याएं भी होती है।

प्रदूषण से चेहरे को बचाने के उपाय

घर में लगाएं औषधीय पौधे

औषधीय पौधों को घर में लगाने से वायु में विषैले तत्वों को हटाकर वायु को स्वच्छ रखा जा सकता है क्योंकि यह पौधे वातावरण में मौजूद हानिकारक गैसों को सोखकर घर के वातावरण को शुद्ध कर देते हैं।

Advertisement

क्लींजिंग क्रीम और जेल का इस्तेमाल

स्किन ड्राई होने पर क्लींजिंग क्रीम तथा जेल का प्रयोग करना चाहिए जबकि ऑयली स्किन में क्लीनिंग मिल्क या फेस वाश का इस्तेमाल किया जा सकता है।

बालों के लिए टिप्‍स

नारियल तेल को गर्म करके इसे सिर पर लगा लीजिए। अब गर्म पानी में 1 टॉवल डुबोइए तथा टॉवल से गर्म पानी निचोड़ने के बाद टॉवल को सिर के चारों ओर पगड़ी की तरह बांध कर इसे पांच मिनट तक रहने दीजिए। इस प्रक्रिया से बालों और स्कैल्प पर ऑयल को सोखने में हेल्प मिलती है। इस ऑयल को पूरी रात सिर पर लगा रहने दें तथा सुबह ठंडे पानी से धो लें।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles