32.1 C
Delhi
शुक्रवार, मई 3, 2024
Recommended By- BEdigitech

वास्तु शास्त्र: घर में हल्दी का पौधा लगाने से मिलते हैं ढ़ेरों लाभ, बनी रहती है भगवान विष्णु की कृपा!

नई दिल्ली: जैसा की हम सभी जानते घर में पौधा लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। परंतु यदि घर में पौधा लगाने के साथ वास्तु का ध्यान रखें तो इससे घर तो सुंदर बनता है कि साथ ही घर में खुशहाली भी आती है। वास्तु शास्त्र में कई पौधों के बारें में बताया गया है, जिन्हें घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सकारात्मक ऊर्जा का विकास होता है। वास्तु में कई ऐसे पौधों का जिक्र किया गया है, जिन्हें लगाने से सुख-समृद्धि का आगमन होता है। साथ ही, उससे संबंधित ग्रह भी मजूबत होते हैं।

हल्दी का पौधा

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में हल्दी का पौधा लगाना शुभ होता है। इससे घर में सुख-समृद्धि के साथ परिवार के लोगों के बीच रिश्ते भी मजबूत होते हैं। वास्तु के इस पौधे को सही दिशा में लगाने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है।

आपको बता दें, पिछले लम्बे समय से धार्मिक रूप से भी हल्दी का पौधा बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। इसे घर में लगाने से कुंडली में कमजोर बृहस्पति ग्रह मजबूत होता है। साथ ही घर से नकारात्मक ऊर्जा बाहर जाती है। कहते हैं कि हल्‍दी की माला से किसी भी मंत्र का जाप करना शुभ फलदायी होता है। इतना ही नहीं, भगवान गणेश जी की कृपा से विलक्षण बुद्धि की प्राप्‍त‍ि होती है। कहां जाता है कि हल्दी के पौधे की पूजा करने से हर मनोकामना पूर्ण होती है।

Advertisement

इस दिशा में लगाएं हल्दी का पौधा

घर में परिवार में प्रेम बनाए रखने के लिए हल्दी के पौधे को पश्चिम-उत्तर दिशा में रखना शुभ माना जाता है। घर के वास्तु दोष दूर करने के लिए हल्दी के पौधे को आग्नेय कोष में रखें, वहीं इसे उत्तर-पूर्व दिशा में भी रखा जा सकता है।

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles