fbpx

वास्तु के अनुसार घर में बजरंगबली के इन चित्रों को लगाने से रोग-भय सब हो जाते हैं दूर, बनी रहती है हनुमानजी की कृपा!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

नई दिल्ली: कहां जाता है संकट मोचक हनुमान जी अपने भक्तों के हर दुख और संकट को दूर करने के लिए सदैव उनके साथ ही होते हैं। आपको बता दें बजरंगबली की अराधना करने से ना सिर्फ भक्तों के जीवन में खुशियों का संचार होता है बल्कि रोग, भय सब दूर हो जाते हैं। वास्तु में कुछ आसान से उपाय बताए गए हैं जिनकी सहायता से पवनपुत्र हनुमान जी की कृपा पाई जा सकती है। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

• मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन माना जाता है। मंगलवार सुबह गाय को रोटी खिलाएं। हनुमान मंदिर में नारियल अर्पित करें। मंदिर में ध्वजा अर्पित कर भगवान से प्रार्थना करें। ऐसा करने से आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी।

• मंगलवार को जरूरतमंदों को दान करें। हनुमान जी को गुड़ का भोग लगाएं। गुड़ को बाद में गाय को खिला दें। हनुमान जी को लाल रंग का रुमाल अर्पित करें।

• मंगलवार और शनिवार को हनुमानजी का दिन कहा गया है। इस दिन पीपल की पूजा करने से हर मनोकामना पूर्ण होती है।

Advertisement

• रोजाना सुबह या संध्या हनुमान जी के मंदिर में सरसों के तेल का दीया मिट्टी के दीपक में जलाएं। हनुमान चालीसा का पाठ करें। रामायण या श्रीरामचरितमानस का पाठ कर सकते हैं।

• हनुमान जयंती पर पवनपुत्र का चित्र घर में पवित्र स्थान पर इस प्रकार लगाएं कि हनुमान जी दक्षिण दिशा की ओर देखते हुए नजर आएं। दक्षिण दिशा की ओर मुख कर बजरंगबली विशेष बलशाली हैं।

• जिस रूप में बजरंगबली अपनी शक्ति का प्रदर्शन कर रहे हो ऐसे चित्र घर में लगाने से किसी भी बुरी शक्ति का प्रवेश नहीं होता है।

• मंगलवार के दिन किसी को भी भूलकर भी धन नहीं दें। न ही इस दिन किसी से धन लें। मंगलवार के दिन सात्विक रहें। मंगलवार के दिन शृंगार का सामान न खरीदें।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article