38.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

घर में पूजा-पाठ के वक्त इन बातों का जरूर रखें ध्यान, नहीं तो उठाना पड़ सकता है नुकसान ?

हम सभी के घरों में प्रतिदिन पूजा-पाठ होती ही है और हर कोई अपने-अपने हिसाब से पूजा-पाठ कर लेता है लेकिन अगर पूजा करने के बाद भी आपका मन अशांत रहता है या फिर आपको अपनी पूजा का उचित फल नहीं प्राप्त होता।

तो इसका अर्थ है कि आप से पूजा के चलते कुछ गलतियां हो रही हैं और इसके लिए आपको कुछ चीजों पर नजर रखने की जरूरत है। इसीलिए आज हम आपके लिए पूजा के कुछ नियम लेकर आए है जिनपर आपको पूजा के वक्त जरूर ध्यान देना चाहिए।

पूजा-पाठ के दौरान रखें इन बातों का विशेष ध्यान ?

मंदिर की दिशा
अगर आपने भी पूजा करने के लिए अपने घर में पूजा का स्थान बना रखा है तो आप इस बात का ध्यान रखे कि आपकी पूजा का स्थान ईशान कोण (उत्तर पूर्व दिशा) में ही हो। ऐसा माना जाता है कि यह दिशा भगवान के मंदिर के लिए सबसे शुभ होती है और अगर आपका पूजा का स्थान दक्षिण पश्चिम दिशा में हो तो इसे तुरंत बदले नहीं तो आपको पूजा का सही फल प्राप्त नहीं होगा।

भगवान की तरफ ना करें पीठ
आप दिन में जब भी पूजा करते है तो इस बात का जरूर ध्यान रखे कि आपका मुंह पश्चिम दिशा की तरफ हो और आपके मंदिर या फिर भगवान की प्रतिमा का मुख पूर्व दिशा की तरफ हो।

Advertisement

इसके अलावा पूजा के वक्त कभी भी देवी-देवताओं की प्रतिमा के समक्ष पीठ करके नहीं बैठे ऐसा करने से एक तो आप पाप के भागीदार बनते है और दूसरा आपको पूजा का फल नहीं मिलता।

पूजा आसन पर ही बैठ कर करें
जब भी लोग पूजा करते है तो वह जमीन पर ही बैठकर पूजा कर लेते है लेकिन आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि यह पूजा का सही तरीका नहीं होता।

पूजा आपको किसी भी आसन पर ही बैठ कर करनी चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अगर पूजा के वक्त आसन का इस्तेमाल नहीं किया जाए तो इससे दरिद्रता आती है और यह भी ध्यान रखें कि जिस आसन का आप प्रयोग करें वह साफ-सुथरा हो।

दिया जरूर जलाएं
अगर आपने अपने घर में मंदिर या फिर पूजा का कोई स्थान बनाया हुआ है। तो वहां पर सुबह और शाम को एक दीपक जरूर जलाएं क्योंकि कहा जाता है कि जिस घर में दिपक जलाया जाता है वहां भगवान की कृपा बनी रहती है।

पंचदेवों का करें ध्यान
भगवान श्री विष्णु, गणेश, महादेव, सूर्य देव और देवी दुर्गा को पंचदेव कहा जाता है। इस लिए प्रतिदिन पूजा के समय पर इन पंचदेवों का ध्यान अवश्य ही करना चाहिए। कहते है कि ऐसा करने से घर में सुख और समृद्धि का वास होता है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles