11.1 C
Delhi
बुधवार, फ़रवरी 8, 2023

बालों को झड़ने, टूटने और सफेद होने से बचाता है चुकंदर, जानें इससे शरीर को होने वाले अन्य फायदे!

नई दिल्ली: अक्सर हम में से बहुत से लोग अपने बालों को लेकर परेशान रहते हैं। तेजी से बदलती जीवनशैली में बालों का झड़ना और कमजोर होना आम बनता जा रहा है। बालों के झड़ने से व्यक्ति का कॉन्फिडेंस लेवल भी कम होने लगता है। बाल झड़ना रोकने के लिए अक्सर हम मंहगी मंहगी दवाओं का सेवन करते हैं लेकिन उसके बाद भी कोई खास असर देखने को नहीं मिलता है। लेकिन यदि आप चाहे तो घरेलू उपायों से भी बालों का झड़ना रोक सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बालों को झगड़ने से रोकने और बालों की मजबूती प्रदान करने के लिए चुकंदर का सेवन करने की सलाह देने जा रहे हैं।

chukandar

चुकंदर के सेवन से होने वाले फायदें

चुकंदर का सेवन करने से आपके बालों की लंबाई बढ़ती है और इससे आपके बालों में चमक भी बरकरार रहती है। वही इसके अलावा यदि आप चुकंदर खाते हैं तो इससे आपके बालों में पहले से मौजूद रूसी खत्म होने लगती है और आप इसका सेवन सर्दियों के मौसम में भी कर सकते हैं। आपको बता दें चुकंदर में‌ कैरोटीनॉयड और विटामिन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जिससे सफेद बालों आने कम हो जाते हैं।

चुकंदर के रस से यदि आप रोजाना मालिश करते हैं तो इससे आपका सिर आराम महसूस करता है‌ और स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर हो जाता है। इसके अलावा यदि आप चाहें तो अपने बालों को रंग करने के लिए भी चुकंदर का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपके बालों में नेचुरल हेयर कलर देखने को मिलता है।

आप चाहे तो कई बिमारियों में चुकंदर के जुस का सेवन भी कर सकते हैं, चुकंदर का जुस उल्टी, पीलिया और हेपेटाइटिस के उपचार में भी बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा इसका सेवन करने से कब्ज और बवासीर की समस्या से भी निजात पाई जा सकती है। इसके साथ साथ दिल का दौरा पड़ने का भी खतरा कम करता है क्योंकि इसमें खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं।

साथ ही आपको बता दें कि चुकंदर का जूस पीने से आपकी हड्डियों और दातों को मजबूती मिलती है इसमें मौजूद सिलिका कैल्शियम हमारे अवशोषण को बेहतर करने का काम करता है। वही इसके अलावा प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी चुकंदर का जूस बेहद फायदेमंद माना चाहता है क्योंकि इसमें फॉलिक एसिड पाया जाता है।

ये भी पढ़े सेहत के लिए वरदान होता है खजूर, जानिए इसके फायदों के बारे में ?

ये भी पढ़े पुरुषों की सेहत से जुड़े अमरूद में छुपे है कई गुण, फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान ?

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles