27.1 C
Delhi
शनिवार, अप्रैल 13, 2024
Recommended By- BEdigitech

सौ बीमारियों का एक इलाज – सौंफ वाला दूध

नई दिल्ली: आयुर्वेद के अनुसार, सौंफ के बीजों का सेवन पेट, दिल और आखों को संतुलित करने में सहायक होते हैं। सौंफ के बीजों के साथ दूध पीने से न सिर्फ दूध का स्वाद बेहतरीन होता है बल्कि सौंफ वाले दूध के फायदे भी जानकर आप दंग रह जाएंगे। गर्मी में सौफ शरीर को ठंडक देती है, इसके सेवन से आपको गैसी समस्या में भी आराम मिलेगा। सौंफ में कई गुणकारी तत्व होते हैं, ये पीरियड के समय होने वाले दर्द को भी कम करता है। इसके साथ ही पीरियड को रेगुलर करने में मददगार होता है। सौंफ में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, इसके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में सोने से पहले सौंफ वाला दूध पीकर कई स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं। यह दुध मानसिक सुधार और नसों को शांत करने का भी काम करता है। सौंफ का दूध तैयार करने के लिए, एक गिलास दूध में आधा चम्मच सौंफ डालें, इसे कुछ समय के लिए उबालें और फिर छलनी से छान लें और रोजाना रोत को बिस्तर में जाने से पहले इस का सेवन करें। सौंफ के दूध से आपको कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलती है।

  1. हमारे पेट को दुरूस्त रखने में है कारगर – सौंफ के बीज, भारी, मसालेदार भोजन के कारण एसिडिटी और सूजन को कम करने के लिए सौंफ के बीज फायदेमंद होते हैं। अगर आपको कब्ज और अपच जैसी समस्याएं महसूस होती हैं, तो अभी से सौंफ वाला दूध पीना शुरू करें।
  2. दिल की सेहत को रखता है फिट – आपको बता दें कि सौंफ फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम से भरपूर होते हैं जो हमारी आधुनिक जीवनशैली से जुड़े कई दिल के खतरों को कम करने के लिए भी जाने जाते हैं। सौंफ के बीज वाला दूध कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी संतुलित करने में मदद करता है। यदि आप रोजाना इस दूध का सेवन करते हैं तो आपने दिल को हेल्थी रखने में भी कामयाब होते हैं।

  1. आंखों की कमजोरी को दूर करता है – सौंफ का दूध रोजाना पीने से आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है, प्रदूषण, अनहेल्दी लाइफस्टाइल, आंखों की सही देखभाल ना करना या फिर लगातार फोन की स्क्रीन पर देखने से आंखों की रोशनी प्रभावित होती है। ऐसे में सौंफ का दूध आंखों की रोशनी के लिए बेहद फायदेमंद होता है।
  1. हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है – सौंफ के बीज शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ा सकते हैं, अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो सौंफ के दूध का सेवन करने से आपको फायदे मिल सकते हैं। तेज मेटॉबॉलिज्म आपका वजन कम करने में मददगार है इसलिए सौंफ वाला दूध आपको फिट रखने में मदद कर सकता है।
  2. सौंफ में होता है भरपूर पोषण – आपको बता दें कि सौंफ के बीज आयरन और पोटैशियम से भरपूर होते हैं। हमारे शरीर द्वारा रक्त में हीमोग्लोबिन का उचित संतुलन बनाए रखने के लिए आयरन और पोटेशियम दोनों की आवश्यकता होती है। इस दूध को पीने से हम एनीमिया जैसी स्वास्थ्य समस्याओं को दूर रखने में कामयाब हो सकते हैं।
  3. ब्लड प्यूरिफिकेशन के लिए फायदेमंद – ज्यादातर स्किन की समस्याएं ब्लड और पेट में अशुद्धियों के बढ़ने से होती है। एंटी-बैक्टीरियल के लिए जाना जाने वाला सौंफ रक्त को शुद्ध करने और मुंहासों को दूर रख सकता है, ब्लड प्यूरिफिकेशन के लिए सौंफ का दूध पीना शुरू करें।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles