भारतीय पुरुष हॉकी टीम Top - 4 में पहुंची, वेल्स को 4-1 से हराया, सेमीफाइनल में बनाई जगह

भारतीय पुरुष हॉकी टीम Top – 4 में पहुंची, वेल्स को 4-1 से हराया, सेमीफाइनल में बनाई जगह

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Birmingham Commonwealth Games में भारत का प्रदर्शन कमाल का नज़र आ रहा है. भारत के नाम कई मेडल आ गए हैं. इसी बीच अपने आखिरी ग्रुप मैच में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने वेल्स को 4-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है. आपको बता दें की इस साल टीम इंडिया पांचवीं बार कॉमनवेल्थ गेम्स के सेमीफाइनल में पहुंची है. इससे पहले टीम 1998, 2010, 2014 और 2018 राष्ट्रमंडल खेलों के सेमीफाइनल में भी टीम ने जगह बनाई थी. 2010 और 2014 में भारतीय टीम फाइनल तक पहुंची थी.

वेल्स के खिलाफ हो रहे मैच में भारत के लिए उपकप्तान हरमनप्रीत सिंह ने सबसे ज्यादा तीन गोल दागे. उन्होंने बर्मिंघम में दूसरी बार गोल की हैट्रिक लगाई. इससे पहले घाना के खिलाफ पहले ग्रुप मैच में भी हरमनप्रीत ने तीन गोल दागे थे. वहीं इस मैच में एक गोल गुरजंत सिंह ने किया. वेल्स की तरफ से एकमात्र गोल गैरेथ फरलोंग ने ड्रैग फ्लिक से किया.

पहले क्वार्टर में दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकीं. दूसरे क्वार्टर में भारत ने दो गोल मारे. भारत को 18वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला. इस पर हरमनप्रीत सिंह ने ड्रैग फ्लिक पर बेहतरीन गोल दागा. इसके बाद 19वें मिनट में भारत को एक और पेनल्टी कॉर्नर मिला. इस पर भी हरमनप्रीत सिंह ने ड्रैग फ्लिक से अपना और टीम के लिए इस मैच का दूसरा गोल दागा. हाफ-टाइम तक भारत ने वेल्स पर 2-0 की बढ़त बनाई हुई थी.

वहीं, तीसरे क्वार्टर में वेल्स ने काउंटर अटैक किया। उनकी यह कोशिश नाकाम रही. इसके बाद 41वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर ललित उपाध्याय के डिफ्लेक्शन को वेल्स के खिलाड़ी ने शरीर से रोका. इस पर रेफरी ने भारत को पेनल्टी स्ट्रोक का न्योता दिया. हरमनप्रीत ने पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल दाग भारत को तीसरे क्वार्टर में 3-0 की बढ़त दिलाई.

चौथे क्वार्टर में गुरजंत सिंह ने 49वें मिनट में शानदार फील्ड गोल दागा और भारत को चार गोल की बढ़त दिलाई. इसके बाद वेल्स की तरफ से 55वें मिनट में गैरेथ फरलोंग ने पेनल्ट कॉर्नर पर ड्रैग फ्लिक से गोल दागा. लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी और दोनो का स्कोर 4-1 हो गया था. इसके साथ ही भारत ने सेमीफाइनल में जगह बना ली.

ये भी पढ़े Kishore Kumar Birth Anniversary: 110 संगीतकारों के साथ किया काम, 88 फिल्मों में रहे लीड़ एक्टर

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article