14.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

भारत के टॉप साइंस कॉलेज की पूरी लिस्ट | Bharat Ke Top Science College

अगर आपको भी है एक अच्छे साइंस कॉलेज की तलाश, तो यह खबर खास आपके लिए, पाएं भारत के टॉप साइंस कॉलेज (Bharat Ke Top Science College) की पूरी लिस्ट ?

कॉलेज हर किसी के जीवन की वो हसीन जगह होती है जहां हजारों छात्र अपने सपनों की टोकरी सजाए पढ़ने के लिए पहुंचते है और अपने करीयर को बनाने के लिए लिए नई-नई सीढ़ियां चढ़ते है। कॉलेज भी कई प्रकार के होते है जैसे आर्ट्स कॉलेज, कॉमर्स कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, साइंस कॉलेज आदि।

अब सभी कॉलेज को एक आर्टिकल में कवर करना तो संभव नहीं है लेकिन आज हम भारत के टॉप साइंस कॉलेज की जरूर बात करने वाले है। यहां हम आपको भारत के कुछ टॉप सांइस कॉलेजों की जानकारी देंगे। ताकि हम आपके करीयर की तरफ कदम बढ़ाने में अपना कुछ सहयोग दें सकें और आप कंपैरिजन करके एक अच्छे साइंस कॉलेज का चयन कर सके।

क्योंकि किसी भी विद्यार्थी के जीवन में अच्छे करीयर के लिए उसका कॉलेज सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसीलिए पढ़ाई पूरी होते ही उनके माता-पिता अपने बच्चों की आगे की पढ़ाई के लिए एक अच्छे कॉलेज की खोज में निकल पड़ते है और एक अच्छे कॉलेज की जानकारी मिलने तक कई बार कॉलेज में सीट फुल हो चुकी होती है।

अब इस परेशानी का सामना आपको ना करना पड़े इसीलिए हम आज आपके लिए साइंस कॉलेज से जुड़ी कुछ खास जानकारी लेकर आए है। जहां आप घर बैठे-बैठे ही कई कॉलेजों का कंपैरिजन कर पाएंगे और अपने बच्चों के लिए एक अच्छे कॉलेज का चयन भी कर पाएंगे। तो कौनसे है भारत के टॉप और बेस्ट सांइस कॉलेज आइए जान लेते है।

टॉप साइंस कॉलेज में एडमिशन लेने की प्रक्रिया ?

जब हम सांइस कॉलेज की बात करते है तो कई विषय हमारे दिमाग में घूमने लगते है जैसे कि फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, जूलॉजी, बॉटनी, माइक्रोबायोलॉजी, मैथमेटिक्स साइंस, कंप्यूटर साइंस, बायोमेडिकल साइंस और भी कई विषय। अब इन्हीं विषयों के लिए एक अच्छे कॉलेज के चयन में एक लंबा वक्त गुजर जाता है।

इसके बाद जब कॉलेज मिल जाता है तो सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि आखिर इन कॉलेजों में भर्ती प्रक्रिया कैसी होती होगी। क्योंकि जब टॉप साइंस कॉलेजों की बात हो रही है तो भर्ती प्रक्रिया भी सामान्य कैसे हो सकती है। तो इसके लिए सबसे पहले तो मुख्य भूमिका निभाते है छात्र के मार्क्स।

क्योंकि इसी के आधार पर छात्र अपने कॉलेज और विषय का चयन कर सकता है और जब यह सब निर्धारित हो जाता है तो फिर शुरू होती है भर्ती प्रक्रिया। जिसमें दाखिले के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाता है और इसी एंट्रेंस टेस्ट के बाद छात्र को कॉलेज में सीट प्रदान की जाती है।

भारत के सबसे टॉप साइंस कॉलेज ?

अगर बात की जाए भारत के टॉप साइंस कॉलेजों की तो इसमें दिल्ली यूनिवर्सिटी, मिरांडा हाउस कॉलेज, नई दिल्ली स्थित हिन्दू कॉलेज, नई दिल्ली स्थित सेंट स्टीफ़न कॉलेज, वडोदरा स्थित पारुल युनिवर्सिटी, चेन्नई स्थित लोयोला कॉलेज, नई दिल्ली स्थित हंसराज कॉलेज, चेन्नई स्थित मद्रास क्रिस्चियन कॉलेज, चेन्नई स्थित प्रेसीडेंसी कॉलेज, मुंबई स्थित सेंट जेवियर्स कॉलेज, नई दिल्ली स्थित लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वुमन, कोलकाता स्थित रामकृष्ण मिशन विवेकानंद सेंटेनरी कॉलेज, दिल्ली स्थित किरोड़ीमल कॉलेज, दिल्ली स्थित श्री वेंकटेस्वरा कॉलेज, दिल्ली स्थित गार्गी कॉलेज, बैंगलोर स्थित सेंट जोसेफ कॉलेज, दिल्ली स्थित आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज और दिल्ली स्थित महाराजा अग्रसेन कॉलेज का नाम शामिल है।

Bharat Ke Best Science College

अगर बात की जाए भारत के बेस्ट साइंस कॉलेजों की तो इसमें गुजरात के अहमदाबाद स्थित सेंट जेवियर्स कॉलेज, दिल्ली स्थित शिवाजी कॉलेज, दिल्ली स्थित मैत्रेयी कॉलेज, चंड़ीगढ़ स्थित डीएवी कॉलेज, पटना स्थित पटना वुमन कॉलेज, दिल्ली स्थित केशव महाविद्यालय, जयपुर स्थित सेंट विल्फ्रेड कॉलेज, नोएडा स्थित अमेटी यूनिवर्सिटी, दिल्ली स्थित दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज, चेन्नई स्थित वुमन क्रिश्चियन कॉलेज, मुंबई के ठाणे स्थित बी.के बिरला कॉलेज ऑफ आर्ट्स साइंस एंड कॉमर्स, बैंगलोर स्थित द ऑक्सफोर्ड कॉलेज ऑफ साइंस, हैदराबाद स्थित सेंट अन्न कॉलेज फॉर वुमन, चंडीगढ़ स्थित पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज एवं तमिल नाडु स्थित श्री कृष्णा आर्ट्स एंड साइंस कॉलेज का नाम शामिल है।

कितनी हो सकती है इन टॉप एवं बेस्ट साइंस कॉलेजों की फीस ?

अब आप भारत के सभी टॉप और बेस्ट साइंस कॉलेजों के बारे में तो जान चुके होंगे तो आइए अब बात कर लेते है कि आखिर इन साइंस कॉलेजों की फीस कितनी हो सकती है। तो अगर फीस की बात की जाए तो यह 50 हजार रूपये से लेकर 4 से 5  लाख रूपये तक हो सकती है। इसके अलावा कॉलेजों की फीस उनके शहर पर भी निर्भर करती है। क्योंकि जितना बड़ा और फेमस शहर होगा उस कॉलेज की फीस उतनी ही ज्यादा होगी।

ये भी पढ़े जानिए भारतीय महिलाओं द्वारा निर्मित ऐतिहासिक इमारतो के बारे में !

ये भी पढ़े घूमने के लिए दिल्ली की ये 20 जगह है सबसे बेस्ट, इतिहास से लेकर इनकी खूबसूरती तक सब मिलेगा आपको देखने को।

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles