fbpx

सीबीएसई ने घोषित की कक्षा 12 की स्कोरिंग योजना

Must read

- Advertisement -

31 जुलाई तक परिणाम सीबीएसई द्वारा गठित 12 सदस्यीय समिति ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि कक्षा 12 के परिणाम 31 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे।

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आज सुप्रीम कोर्ट को बताया कि कक्षा 12 के छात्रों के मूल्यांकन मानदंड में, कक्षा 11 और कक्षा 10 में प्रदर्शन को शामिल किया जाएगा। कुल अंक स्कूल के पिछले प्रदर्शन पर आधारित होंगे, यह कहा। सीबीएसई द्वारा गठित 12 सदस्यीय समिति ने अदालत को यह भी बताया कि कक्षा 12 के परिणाम 31 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे। सीबीएसई ने जस्टिस एएम खानविलकर और दिनेश माहेश्वरी की बेंच को बताया कि लगभग 40 फीसदी अंक कक्षा 12 की प्री-बोर्ड परीक्षा पर आधारित होंगे। बोर्ड ने कहा कि मूल्यांकन करते समय कक्षा 11 और कक्षा 10 की परीक्षा में छात्रों के प्रदर्शन को भी ध्यान में रखा जाएगा।

इसमें कहा गया है कि 30 प्रतिशत अंक 11वीं कक्षा की अंतिम परीक्षा के आधार पर होंगे, जबकि 30 प्रतिशत अंक सर्वश्रेष्ठ तीन कक्षा 10 के अंकों के आधार पर भी मूल्यांकन करते समय शामिल किए जाएंगे। प्रैक्टिकल 100 अंकों के होंगे और छात्रों का मूल्यांकन स्कूलों द्वारा जमा किए गए अंकों के आधार पर किया जाएगा। “यदि कोई छात्र योग्यता मानदंडों को पूरा करने में असमर्थ है – अब तीन साल के अध्ययन में फैल गया है – उन्हें ‘आवश्यक दोहराव’ या ‘कम्पार्टमेंट’ श्रेणी में रखा जाएगा। जो छात्र संतुष्ट नहीं हैं वे सीबीएसई द्वारा कक्षा 12 आयोजित करने पर फिर से उपस्थित हो सकते हैं।

बोर्ड परीक्षा, “अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने अदालत को बताया। सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) को वस्तुनिष्ठ मानदंड तैयार करने के लिए दो सप्ताह का समय दिया था, जिसके आधार पर कक्षा 12 के छात्रों को अंतिम अंक दिए जाएंगे। इसके तुरंत बाद, सीबीएसई कक्षा 12 मूल्यांकन मानदंडों पर काम करने के लिए बोर्डों द्वारा एक समिति का गठन किया गया था। सरकार ने 1 जून को देश भर में महामारी के बीच सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी थी। सीआईएससीई ने भी जल्द ही अपने आईएससी छात्रों के लिए परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया

 

- Advertisement -

More articles

7 COMMENTS

  1. An outstanding share! I have just forwarded this onto a co-worker who was
    conducting a little homework on this. And he actually ordered me breakfast due to the fact that I
    stumbled upon it for him… lol. So let me reword this….

    Thanks for the meal!! But yeah, thanks for spending time to discuss this subject here on your website.

  2. Thanks for another fantastic article. The place else may anybody get that kind of info in such a perfect means of writing?
    I have a presentation next week, and I am at the look for such info.

  3. I’ll immediately take hold of your rss feed as I can’t to find your email subscription hyperlink ornewsletter service. Do you’ve any? Please allow me recognize so that I could subscribe.Thanks.

  4. you’re truly a good webmaster. The site loading pace is incredible.
    It seems that you’re doing any unique trick.
    In addition, The contents are masterpiece. you’ve performed a fantastic
    job on this topic!

  5. After I originally commented I appear to have clicked the -Notify me
    when new comments are added- checkbox and now each time a comment is added I recieve 4 emails
    with the same comment. Is there a means you can remove me from
    that service? Many thanks!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article

Advertising
Advertising