17.8 C
Delhi
रविवार, मार्च 3, 2024
Recommended By- BEdigitech

Chandrayaan-3 Launch LIVE Updates : भारत का तीसरा चंद्रमा मिशन, सफलतापूर्वक लॉन्च हुआ।

चंद्रयान-3 का प्रक्षेपण भारत का दूसरी बार प्रयास है चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने का, 2019 में चंद्रयान-2 मिशन में असफलता मिली थी ।

भारत का तीसरा चंद्रमा मिशन, चंद्रयान-3, श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे प्रक्षेपण पैड से उड़ान भरते हुए लॉन्च व्हीकल मार्क-3 (एलवीएम-3) के साथ 14 जुलाई को दोपहर 2:35 बजे सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया गया है।

अब तक केवल तीन देश, संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस और चीन ने चंद्रमा पर सफलतापूर्वक सॉफ्ट लैंडिंग की है।

लॉन्च पट से लगभग 16.157 मिनट बाद, LVM-3 के उठाने के बाद, उपग्रह अलग हो गया, एकीकृत मॉड्यूल (प्रवाहन मॉड्यूल, लैंडर मॉड्यूल और रोवर समेत) को एक दुव्याकारी पार्किंग आवृत्ति (EPO) में रखा गया, जिसका आकार ~170 x 36500 किलोमीटर है।

Advertisement

चंद्रयान-3 में एक स्वदेशी प्रवाहन मॉड्यूल (पीएम), लैंडर मॉड्यूल (एलएम) और रोवर शामिल हैं, जिसका उद्देश्य अंतरिक्षीय मिशन के लिए आवश्यक नई प्रौद्योगिकियों का विकास और प्रदर्शन करना है।

प्रवाहन मॉड्यूल लैंडर और रोवर को प्रवेश आवर्त से 100 किलोमीटर तक चंद्रमा की आवर्त में ले जाएगा। इसके साथ ही इसमें भूस्थल से स्पेक्ट्रो-पॉलरिमेट्री ऑफ़ हैबिटेबल प्लेनेटरी अर्थ (शेप) पेलोड भी शामिल है, जिसका उद्देश्य चंद्रमा की आवर्त से पृथ्वी के स्पेक्ट्रल और पॉलरिमेट्रिक मापों का अध्ययन करना है।

आईएसआरओ के अनुसार, लैंडर में विशेषित चंद्रमा स्थल पर सॉफ्ट लैंडिंग करने की क्षमता है, और रोवर को डिप्लॉय करेगा, जो चंद्रमा की सतह पर अपनी चलती वेलियों के दौरान चंद्रमा की सतह के रासायनिक विश्लेषण करेगा। लैंडर और रोवर में वैज्ञानिक पेलोड हैं, जो चंद्रमा की सतह पर प्रयोग करने के लिए हैं।

अगले एक महीने में कई मानेवरों के बाद, जिनमें धरतीबंद मानेवर, चंद्रमा ओर्बिट में प्रवेश, चंद्रमा के ओर चलने के मानेवर, पीएम और चंद्रमा मॉड्यूल का अलग होना और कुछ और होंगे, लैंडर 23 या 24 अगस्त को चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग करेगा।

Read More – Tesla की भारत में निवेश पर विचार : इलेक्ट्रिक वाहन फैक्ट्री और निर्यात हब स्थापित करने की योजना।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles